चैंपियंस ट्रॉफीः भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी, श्रीलंका या यूएई में खेलने को राजी

01:29 pm Jul 11, 2024 | सत्य ब्यूरो

2025 में चैंपियंस ट्रॉफी श्रीलंका या यूएई में आयोजित की जा सकती है क्योंकि भारत ने टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से मना कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर है कि भारत आईसीसी से चैंपियंस ट्रॉफी श्रीलंका या दुबई में आयोजित करने का अनुरोध कर सकता है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, "भारत चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा। आईसीसी को अपने मैच दुबई या श्रीलंका में आयोजित करने के लिए कहेंगे।"

बीसीसीआई का यह रुख तब सामने आया जब पाकिस्तान ने भारत के सभी मैचों को एक ही शहर में करना प्रस्तावित किया। ताकि भारतीय खिलाड़ियों का समय अलग-अलग पाकिस्तानी शहरों में जाने से बच सके। लाहौर को उस स्थान के रूप में चुना गया जहां भारत अपने सभी मैच खेल सकता है। लेकिन बीसीसीआई का रुख बता रहा है कि उसे भारतीय टीम का पाकिस्तान जाना ही मंजर नहीं है। 

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फरवरी से मार्च 2025 तक पाकिस्तान में तय है। 2008 के एशिया कप के बाद से, दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण भारत ने पाकिस्तान में कोई क्रिकेट टूर्नामेंट नहीं खेला है। भारत में दिसंबर 2012 से जनवरी 2013 तक द्विपक्षीय सीरीज भी दोनों देशों के बीच अंतिम द्विपक्षीय सीरीज थी। तब से, दोनों देश केवल आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में ही भिड़े हैं।

अगर चैंपियंस ट्रॉफी श्रीलंका या यूएई में जाती है, तो यह पिछले दो वर्षों में पाकिस्तान से बाहर जाने वाला दूसरा बहु-राष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा क्योंकि भारत वहां जाने की अनिच्छा दिखाता रहा है। एशिया कप 2023 हाइब्रिड मॉडल में खेला गया था जहां भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे जबकि अन्य श्रीलंका में खेले गए थे।

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने मई में कहा था कि भारतीय टीम को टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान तभी भेजा जाएगा, जब केंद्र सरकार इसकी अनुमति देगी।

राजीव शुक्ला ने कहा था- “चैंपियन ट्रॉफी के मामले में, हम वही करेंगे जो भारत सरकार हमें करने के लिए कहेगी। हम अपनी टीम तभी भेजते हैं जब भारत सरकार हमें इजाजत देती है। इसलिए हम भारत सरकार के निर्णय के अनुसार चलेंगे।”

पाकिस्तान आखिरी बार 2017 में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी का मौजूदा चैंपियन है।