ऑस्ट्रेलिया ने नंबर वन टेनिस खिलाड़ी जोकोविच का वीजा फिर से रद्द किया

04:10 pm Jan 14, 2022 | सत्य ब्यूरो

ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को एक बार फिर दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया है। हालाँकि उनके पास अभी भी ऑस्ट्रेलिया से निकाले जाने से बचने और ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए क़ानूनी चुनौती का विकल्प है। इससे क़रीब हफ़्ते भर पहले भी जोकोविच का वीजा मेलबर्न हवाई अड्डे पर उतरने के साथ ही यह कहते हुए रद्द कर दिया गया था कि वह न तो कोरोना टीका लगाए हुए हैं और न ही उनके पास इससे छूट वाले कोई वैध दस्तावेज हैं। लेकिन बाद में चुनौती दिए जाने पर अदालत ने वीजा रद्द करने वाले आदेश को खारिज कर दिया था।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने जोकोविच के वीज़ा को लेकर कहा है कि विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी कोरोना टीका नहीं लगाए हुए हैं और इस वजह से वह समुदाय के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं।

इमिग्रेशन यानी आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉक ने जोकोविच के वीजा को फिर से रद्द करने के लिए विवेकाधीन शक्तियों का इस्तेमाल किया। उनका वीजा दूसरी बार इसलिए रद्द किया गया है कि एक अदालत ने सोमवार को पहले के वीजा रद्द करने के आदेश को खारिज कर दिया था और उन्हें इमिग्रेशन डिटेंशन से रिहा कर दिया था। 

अब मंत्री हॉक ने कहा है कि आज मैंने स्वास्थ्य और एक सही आदेश के आधार पर श्री नोवाक जोकोविच के वीजा को रद्द करने के लिए प्रवासन अधिनियम की धारा 133 सी (3) के तहत अपनी शक्ति का प्रयोग किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसा इस आधार पर किया कि ऐसा करना सार्वजनिक हित में था।

जोकोविच के वकीलों के अब फेडरल सर्किट और फैमिली कोर्ट में जाने की संभावना है। 

ऑस्ट्रेलिया में नियम यह है कि किसी विदेशी को देश में आने पर कोरोना टीकाकरण का सबूत दिखाना होता है। यदि किसी ने टीकाकरण नहीं करवाया हो तो उसे इसका सबूत देना होता है कि उसे इस नियम से छूट दी गई है।

ऑस्ट्रेलिया ओपन स्पर्धा में भाग लेने के लिए जब सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच ने मेलबर्न के लिए उड़ान भरी तो उन्होंने पिछले हफ़्ते ही मंगलवार को घोषणा की थी कि उन्हें इस आवश्यकता से चिकित्सा छूट मिली है कि ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को टीका लगाए होना चाहिए या फिर आगमन पर 14 दिनों के लिए क्वारेंटीन होना चाहिए। इसके बाद ही वह दुबई से ऑस्ट्रेलिया जाने वाले विमान में सवार हुए थे।

रिपोर्ट है कि जोकोविच को छूट विक्टोरिया राज्य सरकार और टेनिस ऑस्ट्रेलिया, टूर्नामेंट आयोजक द्वारा अनुमोदित किया गया था। इससे उन्हें यात्रा करने के लिए वीजा प्राप्त करने की अनुमति मिली।

लेकिन ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल ने उस छूट को खारिज कर दिया और मेलबर्न पहुंचने पर उनका वीजा रद्द कर दिया था। खुद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी जोकोविच को देश से वापस जाने के लिए कह दिया था।