पठान विवाद: स्मृति ईरानी के वीडियो पर क्यों उलझे टीएमसी-बीजेपी?

10:31 pm Dec 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट के 1998 के संस्करण से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के एक वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर बहस चल रही है। इसमें टीएमसी और बीजेपी आपस में उलझ गई हैं। यह विवाद भी शाहरुख की फ़िल्म पठान के विवाद से जुड़ा है।

दरअसल, पठान फिल्म के एक गाने में दीपिका पादुकोण की भगवा रंग की बिकनी पर विवाद है। इसी बीच तृणमूल कांग्रेस नेता रिजू दत्ता ने मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट के स्विमसूट वाले ईरानी के एक वीडियो को ट्वीट किया है। उन्होंने भाजपा के अमित मालवीय के एक ट्वीट के जवाब में उस वीडियो को साझा किया है। यहीं से बीजेपी और टीएमसी उलझ गए। 

पहले अमित मालवीय ने कोलकाता फ़िल्म फेस्टिवल की एक क्लिप साझा की थी। उसमें टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी दिखती हैं। मालवीय ने ट्वीट किया था, 'कोलकाता फिल्म फेस्टिवल में ममता बनर्जी ने अरिजीत सिंह से उनके पसंदीदा में से एक को गाने के लिए कहा और उन्होंने चुना- रंग दे तू मोहे गेरुआ…। यह अहसासों की एक शाम थी। बच्चन से अरिजीत तक, जिन्होंने ममता बनर्जी को याद दिलाया कि बंगाल का भविष्य भगवा है…।'

इसी ट्वीट के जवाब में टीएमसी के रिजू दत्ता ने स्मृति ईरानी का वह वीडियो साझा किया और लिखा- 'रंग दे तू मोहे गेरुआ...'।

तृणमूल कांग्रेस नेता के ट्वीट पर बीजेपी नेताओं ने ग़ुस्सा जताया। बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी ने रिजू दत्ता को महिला विरोधी होने का आरोप लगा दिया। 

उन्होंने ट्वीट किया, 'टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में ऐसे महिला विरोधी पुरुषों को नियुक्त करने के लिए ममता बनर्जी को शर्म आनी चाहिए। उन्हें महिलाओं और उनके द्वारा चुने गए विकल्पों के लिए कोई सम्मान नहीं है। वे सफल महिलाओं और उनके उत्थान से नाराज़ हैं। महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के लिए उनके जैसे पुरुष जिम्मेदार हैं।'

इस पर रिजू दत्ता ने पलटवार किया। उन्होंने ट्वीट में पूछा, '...पहले, भगवा को अपनी पार्टी की पैतृक संपत्ति के तौर पर लेना बंद करें। दूसरा, जब दीपिका पादुकोण जैसी अन्य महिलाएँ भगवा पहनती हैं तो आप बहुत हिल जाते हैं लेकिन जब स्मृति ईरानी करती हैं, तो आप आंशिक रूप से अंधे हो जाते हैं। ढोंगी!'

उन्होंने बिलकीस बानो मामले में दोषियों की रिहाई का भी ज़िक्र करते हुए कहा कि बीजेपी ने बलात्कारियों को 'संस्कारी ब्राह्मण' कहा।

इस बीच, दत्ता ने एएनआई को बताया कि ईरानी ने जो कुछ भी पहनने का फ़ैसला किया, उससे टीएमसी को कोई समस्या नहीं थी। उन्होंने कहा कि ऐसा करना उनका अधिकार था। उन्होंने कहा कि पार्टी "बीजेपी की नैतिक पुलिसिंग और कुछ लोगों के खिलाफ चुनिंदा आक्रोश" का विरोध करती है, उन्होंने कहा कि उन्होंने उन्हें आईना दिखाया था।

बता दें कि ‘पठान’ के टीज़र में इसका पहला गाना 'बेशरम रंग...' रिलीज किया गया है। इसमें शाहरूख ख़ान और दीपिका पादुकोण ने बेहद बोल्ड सीन दिए हैं। इसको लेकर और अभिनेताओं की वेशभूषा को लेकर विरोध हो रहा है। विरोध करने वाले में बीजेपी नेता से लेकर मंत्री तक शामिल हैं।

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने चेतावनी दी है, ‘पठान फ़िल्म के गाने में अभिनेत्री की वेशभूषा और दृश्यों को ठीक करें, नहीं तो फिल्म को प्रदेश में अनुमति दी जाए अथवा नहीं, इस पर फैसला किया जाएगा।’ उसी दौरान से ट्विटर पर हैशटैग 'बॉयकॉट पठान' ट्रेंड कर रहा है।