'अहमदाबाद में विकास को ढँका ताकि बोरिस नकल न कर लें'

06:39 pm Apr 21, 2022 | सत्य ब्यूरो

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत की यात्रा पर आए और सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी करने लगे। कुछ तो खुद की वजह से और कुछ गुजरात में उनके स्वागत के तौर-तरीक़ों की वजह से भी।

जिन रास्तों से बोरिस जॉनसन गुजरे वहाँ की सड़कों के किनारे सफेद कपड़े लगाए गए तो लोगों ने तंज कसे कि गुजरात में इतना अधिक विकास हुआ कि उसे ढंकना पड़ रहा है। किसी ने बोरिस के गांधी चरखा चलाने पर तंज कसा तो किसी ने जेसीबी पर उनके चढ़ने की तसवीर को लेकर। वही जेसीबी जिसे कई राज्यों में बीजेपी सरकारें 'दंगाइयों' और 'अवैध कब्जा' करने वालों के ख़िलाफ़ इस्तेमाल कर रही हैं। दिल्ली के जहांगीरपुरी में जेसीबी की कार्रवाई के मामले ने तो काफी तूल पकड़ लिया। सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप किया। इसके बाद भी विवाद नहीं थमता दिख रहा है।

बहरहाल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 2 दिन की भारत यात्रा पर आए हैं। जॉनसन का भारत दौरा ऐसे वक्त में हुआ है जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। ब्रिटेन ने यूक्रेन पर हमला करने को लेकर रूस की खुलकर आलोचना की है और उस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। 

जॉनसन गुरुवार सुबह गुजरात पहुंचे। यह ब्रिटेन के किसी प्रधानमंत्री की पहली गुजरात यात्रा है। 

उनकी यात्रा कई वजहों से चर्चा में है। सोशल मीडिया पर कुछ तसवीरें साझा कर गुजरात के विकास मॉडल पर तंज कसा गया है। डैक्स पटेल नाम के यूज़र ने लिखा है, 'घोर विकास को अहमदाबाद में सफेद कपड़े की दीवार से ढंक दिया गया है, ताकि बोरिस जॉनसन नकल न कर सकें।'

डीपी नाम के यूज़र ने कुछ तसवीरों को ट्वीट कर लिखा है, 'बोरिस जॉनसन की यात्रा से पहले अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के पास की झुग्गी गुरुवार की सुबह सफेद कपड़े से ढँकी गई।'

बता दें कि फ़रवरी 2020 में भी ऐसा ही नज़ारा दिखा था जब अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप गुजरात दौरे पर आए थे। तब अहमदाबाद में सड़क किनारे बसी झुग्गी-झोपड़ियों के आगे दीवार बनाई गई थी। ऐसा इसलिये किया गया था कि ये झुग्गी-झोपड़ियां ट्रंप को नहीं दिखाई दें। कुछ ऐसा ही उस समय भी किया गया था जब चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग अहमदाबाद पहुँचे थे। उस समय झोपड़ियों को ढकने के लिए सड़क किनारे हरे रंग के कपड़े लगाए गए थे।

गब्बर नाम के यूज़र ने एक फ्लेक्स को ट्वीट किया है  जिसमें भारत और ब्रिटेन के झंडे हैं और लिखा है कि 'अडानी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का स्वागत करते हैं'।

क्रिस्टोफर लीन नाम के यूज़र ने तंज कसा है, 'वह 5 मिनट भी नहीं रहे और वह पहले से ही सूत कात रहे थे।' 

एक यूज़र ने लिखा है ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन गुजरात में जेसीबी प्लांट में बुलडोजर पर जा चढ़े।

पंस्टर नाम के यूज़र ने ट्वीट किया है, 'गांधी के चरखे से लेकर मोदी की जेसीबी तक बोरिस जॉनसन ने 1947 से 2022 तक के भारत के इतिहास को एक दिन में कवर किया।'

बता दें कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को गुजरात के पंचमहल के हलोल जीआईडीसी में जेसीबी कारखाने का दौरा किया। ब्रिटिश पीएम नई फैक्ट्री में जेसीबी पर चढ़ गए और मीडिया के सामने हाथ हिलाया। जॉनसन के भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ वार्ता होनी है।