तेलंगानाः भाजपा ने विवादित टी राजा सिंह को टिकट दिया, 3 सांसद भी लड़ेंगे

04:42 pm Oct 22, 2023 | सत्य ब्यूरो

भारतीय जनता पार्टी ने रविवार 22 अक्टूबर को तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 52 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पार्टी से निलंबित  टी राजा सिंह को बहाल करते हुए गोशमहल निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतारा गया है। भाजपा सांसद संजय कुमार बंदी करीमनगर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतरेंगे। टी राजा सिंह को पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी के आरोप में भाजपा ने निलंबित कर दिया था। 

भाजपा नेता टी राजा सिंह का रविवार सुबह सबसे पहले पार्टी से निलंबन वापस लिया गया और चंद घंटे बाद दोपहर को सूची जारी करते हुए उनका नाम टिकट पाने वालों में डाल दिया गया। तेलंगाना में हिन्दुत्व का एजेंडा भाजपा और आरएसएस ने टी. राजा सिंह के जरिए ही चलाया था। कानून व्यवस्था बिगड़ने पर उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। लेकिन गिरफ्तारी में केसीआर की सरकार ने देरी की थी।


भाजपा के राजेंद्र एटाला हुजूराबाद और गजवेल सहित दो निर्वाचन क्षेत्रों से मैदान में उतरेंगे। तेलंगाना राष्ट्र समिति (अब भारत राष्ट्र समिति) के पूर्व सदस्य एटाला गजवेल में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (केसीआर) से मुकाबला करेंगे।

भाजपा की सूची में शामिल तीन उम्मीदवार मौजूदा सांसद हैं, जिनमें पार्टी के पूर्व तेलंगाना अध्यक्ष संजय कुमार बंदी, बापू राव सोयम और अरविंद धर्मपुरी शामिल हैं। सोयम बोथ से चुनाव मैदान में उतरेंगे, जबकि धर्मपुरी कोरुतला निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के नेतृत्व में शुक्रवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के दौरान नामों को अंतिम रूप दिया गया था। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे।

विपक्षी दल कांग्रेस ने 15 अक्टूबर को तेलंगाना के लिए 55 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख अनुमुला रेवंत रेड्डी को कोडंगल से और तेलंगाना कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी को हुजूरनगर से मैदान में उतारा गया है।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 30 नवंबर को होंगे और नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। राज्य में कुल 35,356 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा, जिसमें शहरी क्षेत्रों में 14,464 और ग्रामीण क्षेत्रों में 20,892 मतदान केंद्र होंगे।