सपा ने मुफ्त बिजली को बड़ा मुद्दा बनाया, आज से भरे जाएंगे फॉर्म 

07:13 am Jan 19, 2022 | सत्य ब्यूरो

समाजवादी पार्टी आज से मुफ्त बिजली अभियान के लिए जनता से फॉर्म भरवाएगी। यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इसे सपा प्रमुख अखिलेश यादव का बड़ा दांव माना जा रहा है। कल उन्होंने सभी फसलों पर एमएसपी तय करने के साथ किसानों को लेकर कई घोषणाएं की थीं। 

अखिलेश यादव ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुफ्त बिजली अभियान का फॉर्म भराए जाने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि सपा कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे और लोगों से एक फॉर्म भराएंगे। जिसमें बिजली खपत की यूनिट और उपभोक्ता कितनी छूट चाहते हैं, आदि ब्यौरा उस फॉर्म में लिया जाएगा। अगर सरकार बनती है तो सपा सबसे पहला काम 300 यूनिट बिजली की खपत का पैसा माफ करने का आदेश जारी करेगी। अखिलेश ने यह भी कहा कि किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी। 

सपा सुप्रीमो ने चुनाव की तारीख घोषित होने से पहले 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का ऐलान किया था। लेकिन यह नहीं बताया था कि उसका तरीका क्या होगा। आज की गई घोषणा उसने तरीका भी बता दिया।

सपा का यह एक बड़ा दांव है। फॉर्म भराने से जनता तक सीधा संदेश जाएगा। उसे यह भी भरोसा रहेगा कि नई सरकार आने पर उसे बिजली का बिल 300 यूनिट तक नहीं भरना है। दरअसल, यह आम आदमी पार्टी का मॉडल है। उसने भी दिल्ली में इसी तरह बिजली की यूनिट का पैसा एक सीमा तक माफ करने की घोषणा की थी। इसका बहुत असर हुआ था और लोगों ने आप को भारी बहुमत से चुना था। अखिलेश ने भी वही दांव यूपी में चल दिया है। 

अखिलेश ने जब 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की थी तो बीजेपी ने उनकी घोषणा को गंभीरता से नहीं लिया था। लेकिन आज के ऐलान ने बीजेपी को काफी पसोपेश में डाल दिया है। उसे इसकी काट नहीं मिल रही है। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के नेताओं का कहना है कि मुफ्त बिजली का नारा आकर्षित तो करता है। पार्टी इसकी कोई न कोई काट जरूर खोजेगी। मंथन चल रहा है। सोच समझकर कोई घोषणा की जाएगी।