मैं अध्यक्ष बनूंगा या नहीं, यह चुनाव होने पर पता चलेगा: राहुल 

02:04 pm Sep 09, 2022 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर उन्होंने फैसला ले लिया है और इसे लेकर उनके दिमाग में कोई कंफ्यूजन नहीं है। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही। 

बताना होगा कि तमाम खबरों में कहा जा चुका है कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनने से इंकार कर चुके हैं। राहुल ने कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष बनेंगे या नहीं, इसके बारे में तब पता चलेगा जब अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। 

राहुल गांधी इन दिनों कन्याकुमारी से कश्मीर तक की भारत जोड़ो यात्रा पर हैं और इस दौरान वह 5 महीने तक कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ 12 राज्यों में जाएंगे और 3570 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। 

राहुल ने कहा कि हमारे लिए भारत जोड़ो यात्रा जनता से जुड़ने की यात्रा है। जो नुकसान भाजपा और आरएसएस की विचारधारा ने इस देश का किया है, जिस तरह उन्होंने देश को बांटा है, नफरत फैलाई है, उसके खिलाफ हमने यह यात्रा निकाली है। 

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए 24 सितंबर से 30 सितंबर तक नामांकन भरे जाने हैं। एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की स्थिति में 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। ऐसे में जब नामांकन की तारीख नजदीक आ रही है तो निश्चित रूप से यह सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या राहुल गांधी इस पद के लिए नामांकन करेंगे। 

2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद से सोनिया गांधी ही अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर यह जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

कौन होगा अध्यक्ष?

लेकिन सवाल यह है कि अगर राहुल अपनी बात पर अड़े रहे तो कांग्रेस का अध्यक्ष कौन होगा। पिछले कुछ दिनों में इस तरह की चर्चा सामने आई है कि गांधी परिवार राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाना चाहता है। लेकिन गुरुवार को मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी के पद से मुकुल वासनिक के हटने के बाद उनका नाम भी कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चर्चाओं में आ गया है। अगर गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया तो मुकुल वासनिक अगले अध्यक्ष हो सकते हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम भी चर्चा में है लेकिन राहुल नहीं चाहते कि पार्टी का अध्यक्ष गांधी परिवार से हो। अगर मुकुल वासनिक कांग्रेस के अध्यक्ष बनते हैं तो कांग्रेस इससे असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 को भी साध सकती है। 

शशि थरूर लड़ेंगे चुनाव?

इस बात की चर्चा है कि केरल से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकते हैं। निश्चित रूप से एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की स्थिति में मतदान होगा। इससे पहले साल 1997 और साल 2001 में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के दौरान कई उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे थे। 

हालांकि शशि थरूर ने इस बात को साफ नहीं किया है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं लेकिन कुछ दिन पहले उन्होंने एक मलयालम पत्रिका में लेख लिखकर कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव स्वतंत्र व निष्पक्ष होना चाहिए। 

मतदाता सूची सार्वजनिक होगी?

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के साथ ही मतदाता सूची को सार्वजनिक करने मांग भी जोर-शोर से उठ रही है। अब तक महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, सांसद मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई भी मतदाता सूची को सार्वजनिक किए जाने की मांग को उठा चुके हैं। 

देखना होगा कि कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर पार्टी का कौन सा नेता बैठेगा। क्योंकि नामांकन के दिन नजदीक आ रहे हैं इसलिए बहुत जल्द इस बारे में तस्वीर साफ हो जाएगी।