पीएम मोदी की मणिपुर से ज्यादा इजराइल-हमास युद्ध में दिलचस्पीः राहुल

03:28 pm Oct 16, 2023 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि पीएम को मणिपुर में जारी हिंसा से ज्यादा इजराइल-हमास युद्ध में दिलचस्पी है। मिज़ोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। राहुल गांधी ने कहा, "यह मेरे लिए आश्चर्यजनक है कि प्रधानमंत्री और भारत सरकार को इज़राइल में क्या हो रहा है, इसमें इतनी दिलचस्पी है, लेकिन मणिपुर में क्या हो रहा है, इसमें बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है।"

राहुल गांधी ने जून में अपने मणिपुर दौरे का भी जिक्र किया और कहा कि उन्होंने जो देखा उस पर उन्हें विश्वास नहीं हुआ। कांग्रेस नेता ने मैतेई और कुकी समुदायों के बीच चल रहे संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा, "भाजपा ने मणिपुर के विचार को नष्ट कर दिया है। यह अब एक राज्य नहीं है, यह अब दो राज्य हैं।" राहुल गांधी ने कहा, "लोगों की हत्याएं की गईं, महिलाओं से छेड़छाड़ की गई और बच्चों की हत्या कर दी गई, लेकिन प्रधानमंत्री को वहां यात्रा करना महत्वपूर्ण नहीं लगता।"

उन्होंने कहा कि यह शर्म की बात है कि मई में पहली बार दो समुदायों के बीच हिंसा भड़कने के बाद से पीएम मोदी ने अभी तक मणिपुर का दौरा नहीं किया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मणिपुर में हिंसा सिर्फ "समस्या का एक लक्षण" है। आइडिया ऑफ इंडिया पर हमला हो रहा है और देश के लोगों पर ''उत्पीड़न'' किया जा रहा है।

राहुल ने कहा, "मणिपुर में जो हुआ वह आइडिया ऑफ इंडिया पर भी हमला है। इसके विपरीत कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा, जिसका उन्होंने नेतृत्व किया था, इस देश के हर एक धर्म, संस्कृति, भाषा और परंपरा की रक्षा" के बारे में थी।

राहुल गांधी ने सोमवार को आइजोल में चानमारी जंक्शन से राजभवन तक लगभग दो किलोमीटर की पदयात्रा की। वह दो दिवसीय दौरे पर मिजोरम में हैं।

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव 7 नवंबर को होने वाला है। मिजोरम विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) और ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के बीच तीन-तरफा लड़ाई देखने को मिल सकती है। मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा के नेतृत्व वाले एमएनएफ का लक्ष्य फिर से सरकार बनाने का है और महत्वपूर्ण मुद्दों के प्रभावी प्रबंधन के कारण उसे फायदा हो सकता है।

2018 में क्या हुआ था

मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) 37.8% वोट शेयर के साथ 28 सीटें जीतने में 2018 में कामयाब रही थी। एमएनएफ ने कांग्रेस पार्टी को सत्ता से हटा दिया था। मुख्य विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के छह विधायक हैं। कांग्रेस लगभग 30 प्रतिशत वोट पाने के बावजूद केवल पांच सीटें ही हासिल कर पाई। बीजेपी के पास एक विधायक है। बीजेपी ने एमएनएफ को समर्थन दे रखा है।