58 सीटों पर बीजेपी का मोर्चा संभालने 7 फरवरी को बिजनौर आएंगे मोदी, क्या हालात बदलेंगे

12:28 am Feb 07, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूपी चुनाव में बीजेपी की मुश्किलों के संकटमोचक के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 फरवरी को फिर से मैदान में कूदने जा रहे हैं। 7 फरवरी को उनकी बिजनौर में रैली होगी। जिसे आसपास के जिलों में भी प्रसारित किया जाएगा। हालांकि पश्चिमी यूपी में अभी तक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मोर्चा संभाला हुआ था। अन्य नेता भी सक्रिय थे लेकिन बीजेपी फिर भी खुद को मुश्किल में पा रही है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी की रैलियों से बीजेपी दहशत में है। इसीलिए पार्टी अब मोदी की तरफ उम्मीदों से देख रही है। चुनाव की तारीख जारी होने से पहले कोविड 19 के केस लगातार बढ़ रहे थे। 

इस वजह से चुनाव आयोग ने सभी दलों की रैलियों पर रोक लगा दी थी। तब प्रधानमंत्री ने बीजेपी प्रत्याशियों के लिए वर्चुअल रैलियां कीं लेकिन उसमें पार्टी के नेताओं को बहुत सफलता मिलने की उम्मीद नहीं जगी। नाममात्र के लिए लोग उन वर्चुअल रैलियों का प्रसारण सुनते थे। यूपी में पहले चरण का मतदान 9 फरवरी को है। उसके लिए 8 फरवरी की शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। पहले चरण में 58 सीटें हैं। ये सभी सीटें पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हैं। इसलिए मोदी की रैली चुनाव प्रचार खत्म होने से एक दिन पहले बिजनौर में रख दी गई है।

पीएम मोदी की "जन चौपाल" एक हाइब्रिड रैली होगी जिसमें दर्शकों में 1,000 लोग मौजूद होंगे और बाकी लोग लाइव टेलीकास्ट में शामिल होंगे। पीएम के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्य के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह प्रभारी अनुराग ठाकुर मंच पर मौजूद रहेंगे।

रैली का एक ही हाइब्रिड प्रारूप तीन जिलों की 18 विधानसभाओं को कवर करेगा: अमरोहा, मुरादाबाद और बिजनौर। रैली की वर्चुअल स्क्रीनिंग तीनों जिलों के 6892 बूथों पर की जाएगी।

रैली को एक व्यापक आभासी अनुभव देने के लिए पार्टी ने दो-तरफ़ा लाइव टेलीकास्ट के लिए विस्तृत तैयारी की है जो उन लोगों के लिए एक शारीरिक रैली की भावना की सीमा होगी जो रैली मैदान में मौजूद नहीं होंगे। पार्टी के सूत्रों का मानना ​​है कि पीएम की शारीरिक रैली में आमंत्रित लोगों में प्रभावी मतदाता (प्रभावशाली मतदाता) भी शामिल होंगे। 

चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार उद्देश्यों के लिए सामूहिक सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया और राज्य की कोविड स्थिति के आधार पर एक सीमित सभा की अनुमति दी, पार्टियां ईसीआई प्रतिबंधों का पालन करते हुए अधिकतम मतदाताओं तक पहुंचने के लिए समाधान ढूंढ रही हैं।

इस बीच पार्टी नेता पीएम की लोकप्रियता को देखते हुए भीड़ प्रबंधन पर विस्तृत चर्चा कर रहे हैं। एक नेता ने कहा,  “हमने रैली के लिए 1000 से अधिक लोगों को आमंत्रित नहीं किया है, लेकिन हम उन लोगों के बारे में चिंतित हैं जो पीएम से प्यार करते हैं और उनकी एक झलक पाने या उनकी बात सुनने के लिए इकट्ठा हो सकते हैं। हम चुनाव आयोग के निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहते हैं और स्थिति को संभालने के लिए प्रशासन के साथ यह चर्चा जारी है।"

यूपी विधानसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहला मतदान 10 फरवरी को है। उसके बाद 14, 20, 23, 27 फरवरी के बाद 3 और 7 मार्च को भी वोट डाले जाएंगे। 10 मार्च को नतीजे आएंगे।

बीजेपी नेताओं को लगता है कि 7 फरवरी की बिजनौर रैली के बाद हालात बीजेपी के पक्ष में हो जाएंगे। बस, मोदी के बोलने का इतंजार है। बीजेपी नेताओं का कहना है कि मोदी अपने भाषणों से चुनाव को पलटने का माद्दा रखते हैं। उन्होंने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव और 2017 के यूपी चुनाव में यह करिश्मा कर दिखाया है। लेकिन पश्चिमी यूपी में अखिलेश और जयंत चौधरी की संयुक्त रैली और गठबंधन के पक्ष में बनी हवा से फिलहाल सपा गठबंधन बीजेपी के मुकाबले आगे चल रहा है।