मतदान की पूर्व संध्या पर मोदी का इंटरव्यू, बीजेपी लहर का दावा, राहुल पर हमला, 1 देश 1 चुनाव की वकालत

10:07 pm Feb 09, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूपी में पहले चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री मोदी का एक इंटरव्यू सामने आया है। इसमें उन्होंने यूपी समेत पांच राज्यों में बीजेपी की सरकार बनाने का दावा किया है। हालांकि कल मतदान की वजह से आज किसी भी तरह के चुनाव प्रचार पर रोक है। लेकिन यह इंटरव्यू बीजेपी की रणनीति को भी बताता है। यह इंटरव्यू बीजेपी आईटी सेल सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर शेयर कर रहा है। पीएम मोदी ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए गए इंटरव्यू में कहा - बीजेपी हमेशा लोगों की सेवा में लगी रहती है। सत्ता में रहते हुए, हम 'सबका साथ, सबका विकास' के मंत्र के साथ काम करते हैं। मैं सभी राज्यों में बीजेपी की लहर देख रहा हूं। हम भारी बहुमत से जीतेंगे और 5 राज्यों के लोग हमें उनकी सेवा करने का मौका देंगे।

प्रधान मंत्री ने कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा "वह व्यक्ति जो न सुनता है और न ही सदन में बैठता है।" पीएम मोदी ने कहा कि वह और उनकी सरकार किसी पर हमला नहीं करते हैं और बातचीत में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा-

"मैं किसी पर हमले की भाषा जानता ही नहीं और न यह मेरे स्वभाव में है। लेकिन तर्क और तथ्यों के आधार पर, मीडिया कुछ विवाद को भड़काने के लिए सदन में मेरे शब्दों की व्याख्या कर लेता है।"


- प्रधानमंत्री मोदी, एएनआई को इंटरव्यू में

पीएम मोदी ने लखीमपुर खीरी मामले में केंद्रीय मंत्रिमंडल से अजय मिश्रा टेनी को हटाए नहीं जाने के बारे में कहा कि अभी जांच चल रही है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री टेनी के बेटे आशीष मिश्रा पर किसानों पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप है। आशीष अक्टूबर से जेल में है लेकिन पिता मंत्री बने हुए हैं। मोदी का आज का इंटरव्यू भी कांग्रेस और राहुल गांधी पर फोकस रहा। बता दें कि प्रधानमंत्री ने सदन में राहुल गांधी के बेरोजगारी, भारत-चीन मुद्दे पर सवालों का जवाब नहीं दिया और उसके बजाय कांग्रेस पर हमला किया। इस मुद्दे पर इंटरव्यू में मोदी ने आज कहा कि संबंधित मंत्रालयों द्वारा विस्तृत जवाब दिया गया था। कुछ विषयों पर भी जब भी और जहाँ भी जरूरी होता है तो मैं बोलता हूं।मोदी ने कहा, "मैंने हर विषय पर तथ्य दिए हैं और हर विषय पर तथ्यों के आधार पर बात की है। कुछ विषयों पर, हमारे विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय ने विस्तृत जवाब दिए हैं। मोदी ने कहा- 

जहां भी आवश्यक था, मैंने भी बात की थी। मैं कैसे जवाब दूं जो नहीं सुनता और सदन में नहीं बैठता?"


- नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री बुधवार को राहुल गांधी के बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के विपक्ष के दावों को खारिज कर दिया और कहा कि एजेंसियां ​​​​भ्रष्टाचार के मामलों में धन की वसूली में मानदंडों के अनुसार काम करती हैं।

एएनआई से इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार देश पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है और जांच एजेंसियों द्वारा की गई कार्रवाई से राष्ट्रीय खजाने में इजाफा होता है, जिसके लिए सरकार की सराहना की जानी चाहिए। "भ्रष्टाचार देश को दीमक की तरह प्रभावित कर रहा है। क्या लोगों ने समय-समय पर ऐसे लोगों के खिलाफ आवाज नहीं उठाई है? अगर मैं कुछ नहीं करता, तो क्या लोग मुझे माफ कर देंगे? मोदी ने सवाल किया - 

जहां भी सरकार को (भ्रष्टाचार के बारे में) जानकारी मिलती है, क्या उसे कदम नहीं उठाने चाहिए? इसके बाद अगर देश के खजाने में अरबों-खरबों रुपये आ रहे हैं, तो मेरी तारीफ नहीं होनी चाहिए।


- पीएम मोदी, एएनआई को इंटरव्यू में

एक चुनाव की वकालत

पीएम मोदी ने कहा कि पार्टियों को एक साथ चुनाव के लिए सहमत होना चाहिए। इससे विपक्ष का ये आरोप भी खत्म हो जाएगा जो कहती हैं कि जांच एजेंसियां ​​चुनाव से ठीक पहले कार्रवाई करती हैं। मोदी ने कहा, "भारत में चुनाव होते रहते हैं, तो क्या सरकार को काम करना बंद कर देना चाहिए?

सभी राज्यों और केंद्र में एक ही समय में चुनाव होंगे और हम पैसे बचाएंगे। फिर, आप ईडी या सीबीआई को कभी नहीं देखेंगे।


-पीएम मोदी, बुधवार को इंटरव्यू में

इससे पहले, राहुल गांधी ने संसद में मोदी सरकार पर सीधा हमला किया था और कहा था कि बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार "कांग्रेस से डरती है।" राहुल ने कहा था कि प्रधानमंत्री का "कांग्रेसी डर" संसद में दिखाई दिया और मोदी ने कांग्रेस की आलोचना करने पर ध्यान केंद्रित किया। मोदी ने बीजेपी द्वारा किए गए वादों के बारे में बात नहीं की। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने 2 फरवरी को लोकसभा में विपक्ष की ओर से चर्चा शुरू करते हुए बेरोजगारी, महंगाई और भारत-चीन सीमा मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा था। 

7 फरवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में बहस का जवाब देते हुए, पीएम मोदी ने कहा था कि कांग्रेस की नीति "फूट डालो और राज करो" है और यह "टुकड़े-टुकड़े गैंग" की नेता बन गई है।

एक दिन बाद 8 फरवरी को राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सोच को 'अर्बन नक्सलियों' ने हाईजैक कर लिया है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस नहीं होती, आपातकाल नहीं होता, जातिगत राजनीति नहीं होती, सिखों का कभी नरसंहार नहीं होता और कश्मीरी पंडित कभी उजाड़े नहीं जाते।