मोदी ने भी 'यूपी-बिहार के भैये' पर कांग्रेस को घेरा, किए कड़े सवाल

02:21 pm Feb 17, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूपी, बिहार के लोगों के संबंध में पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के विवादास्पद बयान से कांग्रेस बुरी तरह घिर गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने आज पंजाब के फाजिल्का में इस मुद्दे को उठाया। समझा जाता है कि वो शाम को यूपी के फतेहपुर में होने वाली रैली में भी इस मुद्दे को उठाएंगे। मोदी ने मुख्यमंत्री चन्नी पर हमला करते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा पर भी निशाना साधा और कहा कि चन्नी जब यूपी-बिहार वालों को भैये बोल रहे थे तो दिल्ली का परिवार ताली बजा रहा था।

मोदी ने कहा, "कांग्रेस के मुख्यमंत्री के बयान पर दिल्ली के परिवार को ताली बजाते पूरे देश ने देखा। प्रधानमंत्री ने सवाल किया कि गुरु गोविंद सिंह का जन्म कहां हुआ था? पटना साहिब में, बिहार में। क्या आप गुरु गोविंद सिंह को पंजाब से बाहर निकाल देंगे? इसलिए लोगों को बांटने वाली ऐसी मानसिकता के लोगों को एक पल के लिए भी पंजाब पर शासन नहीं करने देना चाहिए। पीएम मोदी यहीं नहीं रुके। उन्होंने अगला सवाल भी दाग दिया। उन्होंने कहा, कल ही हमने संत रविदास जयंती मनाई थी।...

संत रविदास का जन्म कहां हुआ था? उत्तर प्रदेश में, वाराणसी में। क्या आप संत रविदास को पंजाब से बाहर कर देंगे?


- पीएम मोदी, गुरुवार को फाजिल्का, पंजाब में

मोदी के इन दोनों सवालों का जवाब कांग्रेस शायद ही दे पाए। सीएम चन्नी ने कल एक रोड शो के दौरान भैये वाली टिप्पणी की थी। उस समय प्रियंका गांधी उनके बगल में खड़ी हुई थीं। चन्नी ने कहा था, प्रियंका गांधी पंजाब की बहू हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली के भैये यहां आकर शासन नहीं कर सकते। हम यूपी के भैयों को पंजाब में नहीं आने देंगे। इस संबंध में जो वीडियो सामने आया, उसमें प्रियंका गांधी मुस्कुराते और ताली बजाती नजर आईं। समर्थकों ने भी चन्नी के बयान पर जयकारा लगाया और जोर से बोले -बोले सो निहाल...। 

पीएम मोदी को पंजाब में गुरुवार को हल भेंट किया गया। किसान हल को खेतों में इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि चन्नी ने यह विवादास्पद टिप्पणी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए की थी, जो आम आदमी पार्टी (आप) के लिए पंजाब में बड़े पैमाने पर प्रचार कर रहे हैं। पंजाब में आप की स्थिति बेहतर बताई जा रही है। केजरीवाल ने चन्नी के बयान पर कहा, यह बहुत शर्मनाक है। हम किसी भी व्यक्ति या किसी विशेष समुदाय पर ऐसी टिप्पणियों की निंदा करते हैं।