इंडिया की महारैली आज रामलीला मैदान में, सुनीता केजरीवाल भी पहुंचेंगी

09:58 am Mar 31, 2024 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ होने वाली लोकतंत्र बचाओ रैली में, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला सहित इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेता रविवार को दिल्ली में हिस्सा लेने वाले हैं। रैली में मुख्यमंत्री की पत्नी सुनीता केजरीवाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के बोलने की उम्मीद है।

अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च को कथित दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। ईडी ने आरोप लगाया कि केजरीवाल शराब घोटाले के प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक हैं। केंद्रीय एजेंसी के अनुसार, दिल्ली के मुख्यमंत्री को दिल्ली शराब नीति तैयार करने और गोवा और पंजाब चुनावों में उस फंड का उपयोग करने के लिए 'साउथ ग्रुप' से रिश्वत के रूप में कई करोड़ रुपये मिले। हालांकि केजरीवाल और उनकी पार्टी ने इससे हमेशा इनकार किया है।

रामलीला मैदान में हो रही 'लोकतंत्र बचाओ' रैली को कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेता राहुल गांधी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, बिहार के नेता शामिल होंगे। पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, एनसी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और अन्य नेता भी होंगे। आप के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने बताया कि रैली में सोनिया गांधी भी शामिल होंगी। अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के भी उपस्थित रहने की संभावना है।

आप को 20,000 से अधिक लोगों के साथ रैली आयोजित करने के लिए सरकार से अनुमति मिल गई है। इस बीच, पार्टी नेता आतिशी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि रैली का मकसद लोकतंत्र को बचाना है। सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि रैली में तृणमूल कांग्रेस के दो सांसदों के भी भाग लेने की संभावना है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं से इंडिया गठबंधन रैली में भाग लेने का आग्रह किया है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा है- "डीपीसीसी के जिला और ब्लॉक अध्यक्षों को अधिकतम संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। यह रैली भाजपा सरकार के तानाशाही तरीके के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए है। केंद्र सरकार विपक्षी दलों को परेशान कर रही है और उनकी आवाज दबा रही है।”

दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने हर द्वार पर जांच और कार्यक्रम स्थल और उसके आसपास अर्धसैनिक बलों की तैनाती के साथ विस्तृत व्यवस्था की है। पुलिस ने कुछ शर्तों के साथ रैली निकालने की अनुमति दी है, जिसमें मध्य दिल्ली में कोई मार्च नहीं, कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली नहीं और कोई हथियार नहीं शामिल है।

अर्धसैनिक बलों की लगभग एक दर्जन कंपनियां रामलीला मैदान और डीडीयू मार्ग सहित मध्य दिल्ली के अन्य हिस्सों में तैनात की गईं। इसके अतिरिक्त, डीडीयू मार्ग, जहां राजनीतिक दलों के कार्यालय स्थित हैं, पर धारा 144 लागू है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि रामलीला मैदान से किसी भी मार्च की अनुमति नहीं दी जाएगी, अगर कोई उल्लंघन हुआ तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पंजाब के मंत्री और आप नेता बलबीर सिंह ने रैली पर टिप्पणी करते हुए कहा, ''यह एक ऐतिहासिक रैली होने जा रही है। इसका उद्देश्य तानाशाही को खत्म करना और लोकतंत्र को बचाना है। इससे पहले  शनिवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने सुनीता केजरीवाल से मुलाकात की। लगभग 20 मिनट तक चली अपनी बैठक में दोनों ने इससे लड़ने का आपसी संकल्प व्यक्त किया। रविवार को विपक्ष की महारैली में कल्पना सोरेन भी शामिल होंगी।