कांग्रेस अध्यक्ष चुनावः थरूर ने कहा- खड़गे बदलाव नहीं ला सकते

11:03 pm Oct 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

लोकसभा सांसद शशि थरूर ने रविवार को कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के उम्मीदवारों के बीच एक सार्वजनिक बहस के लिए तैयार हैं। क्योंकि इससे पार्टी में लोगों की दिलचस्पी बढ़ेगी। जिस तरह ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ के लिए इस तरह की डिबेट से लोगों की दिलचस्पी बढ़ती है। यह ठीक उसी तरह का असर करेगा। थरूर ने रविवार को पीटीआई को दिए गए इंटरव्यू में यह बात कही। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नेहरू-गांधी परिवार कांग्रेस पार्टी के सदस्यों के दिलों में हमेशा एक विशेष स्थान रखता है और रहेगा। 

झारखंड के पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी का नामांकन शनिवार को खारिज होने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और थरूर मैदान में हैं। 

पीटीआई के मुताबिक थरूर ने कहा, कांग्रेस की मौजूदा चुनौतियों का जवाब प्रभावी नेतृत्व और संगठनात्मक सुधार में है। थरूर ने कहा कि उन्होंने संगठन में उच्चतम स्तर पर नेतृत्व करने में एक विश्वसनीय ट्रैक रिकॉर्ड साबित किया है, चाहे वह संयुक्त राष्ट्र में हो या अखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस के संस्थापक-अध्यक्ष के रूप में।

एनडीटीवी को दिए गए इंटरव्यू में शशि थरूर थोड़ा और खुलकर बोले। उन्होंने एनडीटीवी से कहा - 

हम दुश्मन नहीं हैं। यह युद्ध नहीं है। यह हमारी पार्टी के भविष्य के लिए एक चुनाव है। खड़गे जी कांग्रेस के शीर्ष तीन नेताओं में आते हैं। उनके जैसे नेता बदलाव नहीं ला सकते हैं और मौजूदा व्यवस्था को जारी रखेंगे। मैं पार्टी कार्यकर्ताओं की अपेक्षाओं के अनुसार बदलाव लाऊंगा।


- शशि थरूर, कांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशी, 2 अक्टूबर को एनडीटीवी पर

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने प्राथमिकताओं की एक रूपरेखा तैयार की है। जो कांग्रेस को मजबूत करने और बीजेपी को चुनौती देने में मदद कर सकता है।

थरूर ने पीटीआई से कहा, चूंकि हमारी (कांग्रेस) मौजूदा स्थिति की व्यापक रूप से निंदा की गई है, इसलिए मौजूदा पार्टी संगठन में बहुत अधिक समय बिताने और इसे नए नजरिए से देखने में सक्षम होना फायदा दे सकता है।

पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच सार्वजनिक बहस पर उनकी राय के बारे में पूछे जाने पर, थरूर ने कहा कि वह इसके लिए तैयार हैं। हमारे बीच कोई वैचारिक मतभेद नहीं है, बल्कि यह सवाल है कि हम उन मकसदों को प्राप्त करने का प्रस्ताव कैसे करते हैं जिन पर हम पहले से सहमत हैं। जैसा कि मैंने अक्सर बताया है, उम्मीदवारों के बीच विचारों के आदान-प्रदान से पार्टी के लिए लाभकारी हो सकता है - उदाहरण के लिए, हमने ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी में उनकी हालिया नेतृत्व दौड़ के दौरान ग्लोबल रुचि देखी है, एक ऐसी घटना जिसे हम 2019 में पहले ही देख चुके हैं। थरूर ने कहा, जब एक दर्जन उम्मीदवारों ने थेरेसा मे की जगह लेने के लिए चुनाव लड़ा और बोरिस जॉनसन शीर्ष पर उभरे।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। उम्मीदवारों की अंतिम सूची 8 अक्टूबर को शाम 5 बजे प्रकाशित की जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो मतदान 17 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा। चुनाव में 9,000 से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि मतदान करेंगे।