दिल्ली के कूड़े के पहाड़ पर पहुँची बीजेपी-आप की राजनीति

01:12 pm Oct 27, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल गुरुवार को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर लैंडफिल पहुँचे। केजरीवाल ने बीजेपी समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, 'थोड़ा सोचो। बीजेपी ने दिल्ली को गंदगी और कूड़े के पहाड़ों के सिवाय क्या दिया?' बीजेपी पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि 'ये लोग दिल्ली को तबाह करना चाहते हैं, लेकिन जब तक केजरीवाल जिंदा है, तब तक तुम्हारा बेटा दिल्ली को तबाह नहीं होने देगा।' इधर बीजेपी ने केजरीवाल के वहाँ पहुँचने से पहले विरोध-प्रदर्शन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें किसी भी हद तक जाना पड़े, वह लोगों के साथ खड़े हैं। जब मीडिया कर्मियों ने उनसे कहा कि ओखला लैंडफिल पर पहुँचे गृह मंत्री अमित शाह ने आप पर बड़े-बड़े आरोप लगाए थे तो केजरीवाल ने अमित शाह पर ही कई आरोप जड़ दिए। उन्होंने कहा, 'मैं गृह मंत्री जी से पूछना चाहता हूँ कि उन्होंने मुझे इतनी गालियाँ दीं, उनकी सरकार ने दिल्ली नगर निगम को कितने पैसे दिए?' केजरीवाल ने आगे कहा कि उनकी सरकार ने एक पैसा भी नहीं दिया नगर निगम को।

आप प्रमुख के दौरे से पहले बीजेपी कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए और नारेबाजी की। इस बीच आप कार्यकर्ताओं ने भी बीजेपी के ख़िलाफ़ नारेबाजी की। आप का कहना है कि बीजेपी ने एक दशक से अधिक समय तक दिल्ली नगर निगम यानी एमसीडी को चलाया। इसके बाद तीनों एमसीडी डिवीजनों को एक एकीकृत निकाय बनाने के लिए भंग कर दिया गया। यूनिफाइड एमसीडी के चुनाव इस साल के अंत तक या 2023 की शुरुआत में होने की संभावना है।

बीजेपी के विरोध को 'अतार्किक' बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि एक दिन आएगा जब सभी बीजेपी कार्यकर्ता आप का हिस्सा बन जाएंगे।

बीजेपी के विरोध को 'अतार्किक' बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि एक दिन आएगा जब सभी बीजेपी कार्यकर्ता आप का हिस्सा बन जाएंगे। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार केजरीवाल ने कहा, 'एक बार के लिए, मैं बीजेपी के मतदाताओं से पार्टी से जुड़ाव को भूल जाने का आग्रह करता हूँ। हम दिल्ली को साफ़ करेंगे। मैं दिल्ली की माताओं से कहना चाहता हूँ, अपने बेटे को वोट दें जो आपको तीर्थयात्रा पर ले गया।'

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने खुद की तुलना रामायण के एक चरित्र से की। उन्होंने खुद को दिल्ली का 'श्रवण कुमार' बताया।

श्रवण कुमार रामायण के एक हीरो हैं जो अपने माता-पिता को तीर्थस्थलों पर ले जाने के लिए जाने जाते हैं। केजरीवाल ने दिल्ली के बुजुर्ग नागरिकों को मुफ्त में तीर्थयात्रा के लिए भेजा था।

बता दें कि गुजरात में चुनाव को देखते हुए बीजेपी और आम आदमी पार्टी में ज़बरदस्त खींचतान चल रही है। कल इस मामले में तब और सियासत बढ़ गई जब अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मांग कर दी कि भारत के नोटों में गणेश और लक्ष्मी की तस्वीर भी छापी जाए। इसे केजरीवाल का हिंदुत्व की राजनीति में बड़ा दांव माना जा रहा है क्योंकि लंबे वक्त से अरविंद केजरीवाल अपनी छवि एक सॉफ्ट हिंदुत्व वाले नेता के रूप में बनाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं और आज उन्होंने यह मांग करके इस दिशा में एक मजबूत कदम बढ़ा दिया है। 

केजरीवाल ने कहा, भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए बहुत सारे कदमों की जरूरत है लेकिन साथ ही हमें देवी-देवताओं के आशीर्वाद की भी जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर वर्तमान की तरह एक तरफ रहे और दूसरी तरफ लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर रहे तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा।