नीता अंबानी रिलायंस बोर्ड से बाहर; ईशा, आकाश, अनंत शामिल होंगे

07:16 pm Aug 28, 2023 |

नीता अंबानी ने सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यानी आरआईएल के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही उनके बच्चों- ईशा, आकाश और अनंत के लिए आरआईएल बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक बनने का रास्ता साफ़ हो गया। अब ये तीनों बोर्ड में शामिल होंगे। आरआईएल के बोर्ड में ईशा, आकाश और अनंत को शामिल करने के क़दम को कंपनी के लिए उत्तराधिकार योजना की दिशा में एक स्पष्ट कदम के रूप में देखा जा रहा है।

रिलायंस के बोर्ड ने कंपनी की वार्षिक आम बैठक से पहले कंपनी के गैर-कार्यकारी निदेशकों के रूप में अनंत, ईशा और आकाश की नियुक्ति की आधिकारिक पुष्टि की। इस निर्णय के बारे में फर्म द्वारा की गई स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से जानकारी दी गई है। कंपनी की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि शेयरधारकों की मंजूरी के बाद उनकी नियुक्ति उनके कार्यभार संभालने की तारीख से प्रभावी होगी।

नीता अंबानी ने भले ही निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष के रूप में वह बोर्ड में स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में आरआईएल बोर्ड की सभी बैठकों में भाग लेंगी। 

कंपनी के बयान में कहा गया है कि वह भारत के लिए और भी अधिक प्रभाव डालने के लिए रिलायंस फाउंडेशन को मार्गदर्शन और सक्षम करने के लिए अपनी ऊर्जा और समय समर्पित करने के लिए बोर्ड से इस्तीफा देने के उनके फैसले का सम्मान करती है।

पिछले साल मुकेश अंबानी ने आकाश अंबानी के लिए भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड में चेयरमैन की भूमिका निभाने का मार्ग प्रशस्त किया था। हालाँकि इसके बावजूद अंबानी ने Jio प्लेटफ़ॉर्म के चेयरमैन के रूप में अपना पद बरकरार रखा। इसी प्लेटफ़ॉर्म की इकाई रिलायंस Jio इन्फोकॉम है।

आकाश की जुड़वां बहन ईशा को रिलायंस की खुदरा शाखा की देखरेख के लिए चुना गया था, जबकि भाई-बहनों में सबसे छोटे अनंत को नए ऊर्जा व्यवसाय क्षेत्र में जिम्मेदारियाँ सौंपी गई थीं।

आकाश और ईशा रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के बोर्ड में रहे हैं। यह पहली बार है कि भाई-बहनों को मूल कंपनी के बोर्ड में नियुक्त किया गया है। कंपनी की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि आरआईएल के बोर्ड में उनकी नियुक्ति से आरआईएल को उनकी अंतर्दृष्टि से लाभ मिलेगा और नए विचारों को बढ़ावा मिलेगा।

बता दें कि मुकेश अंबानी ने पहली बार 2021 में अपनी उत्तराधिकार योजना के बारे में बात की थी। उन्होंने अपने तीन बच्चों के लिए तीन अलग-अलग कार्यक्षेत्रों की भी पहचान की थी, जिसमें नई ऊर्जा व्यवसाय उनके सबसे छोटे बेटे अनंत को दिया गया था। टेलीकॉम और डिजिटल कारोबार उनके बड़े बेटे आकाश को और खुदरा कारोबार जुड़वां बहन ईशा को दिया गया।