अडानी समूह के बाद हिंडनबर्ग के निशाने पर जैक डोर्सी, शेयर धड़ाम गिरे

10:17 am Mar 24, 2023 | सत्य ब्यूरो

अडानी समूह को निशाना बनाने के बाद अमेरिकी यूएस शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अब ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी के नेतृत्व वाली पेमेंट फर्म ब्लॉक इंक को निशाना बनाया है। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद ब्लॉक इंक के शेयर धड़ाम गिरे। कारोबारी दिन के दौरान 22 फ़ीसदी की गिरावट आई, लेकिन वह आख़िरकर 15 फ़ीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। रिपोर्ट के आने के बाद गुरुवार को डोर्सी की संपत्ति में 526 मिलीयन डॉलर की गिरावट आई जो मई के बाद से एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 11% की गिरावट के बाद अब उनकी संपत्ति 4.4 बिलियन डॉलर है।

हिंडनबर्ग की जिस रिपोर्ट के बाद जैक डोर्सी की संपत्ति में इतनी बड़ी गिरावट आई है, उसको लेकर रिपोर्ट जारी करने से पहले ही उस फर्म ने 'बड़े खुलासे' का संकेत दिया था। इसने गुरुवार को ही ट्वीट किया था, 'नयी रिपोर्ट जल्द- एक और बड़ा मामला'। इस ट्वीट के कुछ घंटे बाद ही इसने नयी रिपोर्ट जारी कर दी।

हिंडनबर्ग ने जो ताज़ा रिपोर्ट जारी की है उसमें उसने जैक डोर्सी की फर्म ब्लॉक इंक पर अपने उपयोगकर्ता की संख्या को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने और ग्राहक अधिग्रहण लागत को कम करने का आरोप लगाया है।

इसने कहा कि ब्लॉक के पूर्व कर्मचारियों ने अनुमान लगाया है कि उनके द्वारा समीक्षा किए गए 40% -75% खाते नकली थे।

हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि डोर्सी के ब्लॉक पर इसकी दो साल की जांच से पता चला है कि 'उपभोक्ताओं और सरकार के ख़िलाफ़ धोखाधड़ी को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के इच्छुक रहने के संकेत मिलते हैं।' 

हिंडनबर्ग ने कहा है कि धोखाधड़ी की सुविधा के कारण ब्लॉक का स्टॉक बढ़ गया। सह-संस्थापक जैक डोर्सी और जेम्स मैककेल्वे ने सामूहिक रूप से महामारी के दौरान 1 बिलियन डॉलर से अधिक का स्टॉक बेच दिया। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है, 'सीएफओ अमृता आहूजा और कैश ऐप के प्रमुख प्रबंधक ब्रायन ग्रासडोनिया सहित अन्य अधिकारियों ने भी लाखों डॉलर का स्टॉक बेच दिया।'

ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस प्रीमार्केट ट्रेडिंग में न्यूयॉर्क में सुबह 8:53 बजे ब्लॉक शेयर की कीमत 20% घटकर 58.35 डॉलर तक पहुँच गई थी।

हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि इसकी जांच से संकेत मिलता है कि ट्विटर के पूर्व सह संस्थापक जैक डोर्सी की फर्म ब्लॉक इंक ने अपने वास्तविक उपयोगकर्ता की संख्या को बेतहाशा बढ़ा दिया था। 

अडानी पर भी जारी की थी रिपोर्ट

अडानी समूह के खिलाफ आरोपों के ठीक दो महीने बाद यूएस शॉर्ट सेलर की यह रिपोर्ट आई है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी में एक रिपोर्ट में अडानी समूह पर वित्तीय अनियमितताओं और स्टॉक में हेरफेर करने का आरोप लगाया था। अडानी समूह ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि उसके द्वारा कोई गलत काम नहीं किया गया है। अडानी पर उस रिपोर्ट के बाद समूह की कंपनियों के शेयर धड़ाम गिरे थे और खुद गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में काफ़ी नीचे गिर गए हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से भारत में शुरू हुआ राजनीतिक गतिरोध अभी भी थमता नहीं दिख रहा है और इस मुद्दे पर संसद की कार्यवाही पिछले कई दिनों से बाधित रही है।