दिल्ली में रेस्तरां, बार बंद, देशभर के लिए कोविड टेस्ट को लेकर ICMR की नई एडवाइजरी

08:28 pm Jan 10, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट (डीडीएम) ने कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर आज कोरोना प्रोटोकॉल और सख्त कर दिए। इसके तहत दिल्ली में सभी रेस्तरां, बार बंद कर दिए गए हैं। सिर्फ टेकअवे की सुविधा मिलेगी। दूसरी तरफ इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने नई एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि कोरोना के ऐसे मरीज जो बहुत हाई रिस्क वाले हैं, उनके संपर्क में आने वालों का ही टेस्ट हो। लेकिन जिन्हें मामूली लक्षण है, उनके संपर्क में आने वालों की टेस्टिंग की जरुरत नहीं है।

डीडीएम की बैठक में फैसला लिया गया है कि साप्ताहिक बाजार किसी भी जोन में सिर्फ एक दिन खुलेगा। रेस्तरां, बार पूरी तरह बंद रहेंगे। टेकअवे की व्यवस्था बाहर से होगी, रेस्तरां के अंदर कोई नहीं जा सकेगा।

डीडीएम ने दिल्ली के अस्पतालों से कहा है कि वे अपने अस्पतालों में अतिरिक्त मैनपावर की तैनाती करें। ताकि मरीजों की भीड़ बढ़ने पर उसे आसानी से नियंत्रित किया जा सके।

उधर, आईसीएमआर ने आज नई एडवाइजरी जारी की है। उसने कहा कि अंतरराज्यीय घरेलू यात्रा करने वालों के कोरोना टेस्टिंग की जरूरत नहीं है। इसी तरह सामुदायिक सेवा के दौरान टच में आने वाले लोगों, होम आइसोलेशन से जिन्हें छुट्टी मिली है, ऐसे लोगों की फिर से कोरोना टेस्ट की जरूरत नहीं है।

आईसीएमआर ने यह भी साफ कर दिया कि जीनोम सीक्वेंसिंग किसी इलाज के मकसद से नहीं किया जाना चाहिए। यह सिर्फ निगरानी के मकसद से किया जाता है। आईसीएमआर ने कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग केवल INSACOG (भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक) की सिफारिशों के अनुसार पॉजिटिव नमूनों के लिए की जाती है।