गोवा: कांग्रेस ने नेता विपक्ष को हटाया, पांच विधायक ‘ग़ायब’

07:34 am Jul 11, 2022 | सत्य ब्यूरो

महाराष्ट्र के बाद पड़ोसी राज्य गोवा में सियासी संकट खड़ा हो गया है। गोवा कांग्रेस के 5 विधायक पार्टी नेतृत्व के संपर्क में नहीं हैं और इनके जल्द ही पाला बदलने की खबर है। इनमें से कुछ विधायकों ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से मुलाकात की है और माना जा रहा है कि पांच कांग्रेसी विधायक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

कांग्रेस ने कार्रवाई करते हुए विधानसभा में विपक्ष के नेता माइकल लोबो को पद से हटा दिया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी माइकल लोबो और दिगंबर कामत के साथ मिलकर उसे कमजोर करने की साजिश रच रही है। 

शनिवार को यह संकट तब शुरू हुआ था जब तीन विधायक पार्टी विधायकों की बैठक में नहीं पहुंचे थे। लेकिन अब यह संख्या बढ़कर पांच हो चुकी है। कांग्रेस के विधायकों को दलबदल से बचने के लिए 8 विधायकों को साथ लाना होगा। विधानसभा में कांग्रेस के 11 विधायक हैं। 

सियासी हालात पर नजर रखने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक को गोवा भेजा है। जिन पांच विधायकों के पार्टी से बगावत करने की खबर है उनमें माइकल लोबो, दलीला लोबो, दिगंबर कामत, केदार नाइक और राजेश फलदेसाई का नाम है। 

2019 में भी हुई थी टूट

गोवा में विधानसभा चुनाव होने के 4 महीने के भीतर ही यह बड़ा संकट कांग्रेस के भीतर उठ खड़ा हुआ है। गोवा कांग्रेस में साल 2019 में भी बड़ी टूट हुई थी जब उसके कई विधायक कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

दिगंबर कामत

40 करोड़ का ऑफ़र

गोवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गिरीश चोडानकर और राज्य में कांग्रेस के प्रभारी दिनेश गुंडू इस सियासी संकट को लेकर सक्रिय हो गए हैं। गिरीश चोडानकर ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस के विधायकों को बीजेपी में शामिल होने के लिए 40 करोड़ का ऑफर दिया गया है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस के विधायकों को उद्योगपति और कोयले के माफिया फोन कर रहे हैं। हालांकि बीजेपी ने इन आरोपों को पूरी तरह निराधार बताया है। 

दिगंबर कामत गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री हैं और इस विधानसभा चुनाव में भी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार थे। माइकल लोबो ने कहा है कि पाला बदलने की तमाम खबरें गलत हैं। लोबो विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। वह पिछली सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। 

ऑपरेशन लोटस जिम्मेदार?

इससे पहले उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक सहित कई राज्यों में कांग्रेस के विधायक बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। हालांकि कांग्रेस इसके पीछे बीजेपी का हाथ बताती है और ऑपरेशन लोटस को जिम्मेदार बताती है।