देशमुख पर आख़िरी फ़ैसला मुख्यमंत्री उद्धव लेंगे: शरद पवार

03:35 pm Mar 21, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि अनिल देशमुख पर आख़िरी फ़ैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लेंगे। वह उन कयासों पर जवाब दे रहे थे कि क्या पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद गृह मंत्री अनिल देशमुख की छुट्टी होगी?  हालाँकि उन्होंने आरोप लगाए जाने के समय पर संदेह जताया और कहा कि आरोप अब क्यों लगाया गया? 

यह सवाल उठाने के साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आरोप गंभीर है और उसकी पूरी जाँच किए जाने की ज़रूरत है। पवार ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख से इस्तीफा मांगना एक विकल्प है और इस पर चर्चा होगी, लेकिन अंतिम निर्णय सीएम उद्धव ठाकरे लेंगे। शरद पवार दिल्ली में मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे। 

पवार का यह बयान तब आया है जब मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख पर शनिवार को सनसनीखेज आरोप लगाया था। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सचिन वाजे को हर महीने 100 करोड़ रुपए की उगाही करने के लिए कहा था। 

इस आरोप के बाद विपक्षी दलों ने ताबड़तोड़ हमले किए और अनिल देशमुख का इस्तीफ़ा मांगा। परमबीर की उस चिट्ठी के बाद महाविकास अघाड़ी गठबंधन दलों में गहमागहमी तेज़ हो गई। महाविकास अघाड़ी सरकार पर किसी ख़तरे के सवाल पर पवार ने कहा कि सरकार पर कोई ख़तरा नहीं है और यह गठबंधन सरकार पाँच साल पूरे करेगी।

इसी राजनीतिक गहमागहमी के बीच शरद पवार ने कहा, 'परमबीर मुझसे मिले और कहा कि मेरा ट्रांसफर करना अन्याय है।' पवार ने यह भी कहा कि उनके विभाग में राजनीतिक हस्तक्षेप था। 

शरद पवार ने अपने दो वरिष्ठ पार्टी सदस्यों और महाराष्ट्र के मंत्रियों को उस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए दिल्ली बुलाया है।

उन्होंने कहा, 'मेरी पार्टी के नेता आज शाम या कल तक मुझसे मिलने आ रहे हैं। मैंने शिवसेना या कांग्रेस से बात नहीं की। मैंने केवल सीएम ठाकरे से इस मुद्दे पर बात की। हम सभी विकल्पों पर चर्चा करेंगे और इस्तीफा भी उनमें से एक है।' 

शरद पवार ने यह भी कहा, 'मैं उद्धव ठाकरे को सुझाव दूंगा कि परमबीर सिंह द्वारा किए गए दावों की पड़ताल करने के लिए पूर्व आईपीएस अधिकारी जूलियो रिबेरो की मदद लें।'

ऐसी ख़बरें सामने आ रही हैं कि संजय राउत, शरद पवार, अजित पवार और जयंत पाटील आपस में बैठकर महाराष्ट्र के आगे के भविष्य के बारे में चर्चा करेंगे।

भ्रष्टाचार का आरोप लगाए जाने के मामले में अनिल देशमुख ने शनिवार को ही कहा है कि वह मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के ख़िलाफ़ मानहानि का केस करेंगे। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा है कि सिंह द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोप ग़लत हैं और इसीलिए वह ऐसा क़दम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा है कि परमबीर सिंह अपने आरोपों को सही साबित करें। 

बता दें कि इस पूरे मामले की शुरुआत पिछले महीने तब हुई थी जब मुकेश अंबानी के घर के पास विस्फोटक से लदी एक कार मिली थी। पहले उस कार के मालिक के तौर पर मनसुख हिरेन की पहचान की गई। बाद में मनसुख हिरेन का शव मिला। आरोप लगाए गए कि उनकी हत्या हुई है। इसी मामले में फिर महाराष्ट्र पुलिस के अधिकारी सचिन वाजे का नाम आया। उन्हें एनआईए ने पूछताछ के लिए गिरफ़्तार किया। इस बीच मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह का तबादला कर दिया गया। और अब परमबीर सिंह ने गृह मंत्री अनिल देशमुख पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए हैं।