हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा ‘अब तक क्यों सो रहे थे’

03:34 pm Nov 19, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

ऐसे समय जब दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी है और राज्य सरकार ने केंद्र के साथ मिल कर एक एक्शन प्लान तैयार किया है, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार को जमकर फटकार लगाई है। 

अदालत ने  केजरीवाल सरकार की खिंचाई करते हुए पूछा है, “किसी शादी में कितने लोग  मौजूद हो सकते हैं, इस पर उसका फ़ैसला बार-बार बदल क्यों रहा है” अदालत ने यह भी पूछा, “इस पर एक निर्णय लेने में उसे 18 दिन भला कैसे लग गए।” राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना रोगियों की बढ़ती तादाद के मद्देनज़र अदालत की यह फटकार अहम है।

शादी में 50 लोग

दिल्ली सरकार ने एक महत्वपूर्ण फ़ैसले में मंगलवार को कहा कि शादी में अधिकतम 50 लोग मौजूद हो सकते हैं। पहले इसकी अधिकतम सीमा 200 लोगों की थी। दरअसल, पहले सरकार ने शादी-ब्याह में मौजूद रहने वाले लोगों की अधिकतम सीमा 50 ही रखी थी, बाद में उसे बढ़ा कर 200 कर दिया गया। इसके बाद उसे घटा कर एक बार फिर 50 कर दिया गया है।

अदालत ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा, "आपको 1 नवंबर से स्थिति का अंदाज था, पर आप अब पहले के स्तर तक पहुँचे हैं, क्योंकि हमने आपसे कुछ सवाल किए। जब कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ रही थी, उसी समय आपको संभल जाना चाहिए था। पर आप तब तक नहीं जगे, जब स्थिति बिगड़ने नहीं लगी।"

'नींद से जगाना पड़ा'

बात यहीं नहीं रुकी। अदालत ने दिल्ली सरकार को फटकारते हुए इसके आगे कहा, "हमें आपको 11 नंबर को क्यों नींद से जगाना पड़ा आप 1 नवंबर से क्या करते रहे आपको एक फ़ैसला लेने में 18 दिन क्यो लग गए। क्या आपको पता है कि इस बीच कितने लोगों की जान चली गई"

बता दे कि बुधवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 7,486 नए मामले सामने आए और 131 लोगों की मौत हो गई। यह 24 घंटे में अब तक की सबसे अधिक मृ्त्यु है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना प्रभावितों की संख्या 5,03,084 हो गई और इससे मरने वालों की तादाद 42,458 हो गई।

एक्शन प्लान

कोरोना के मामले में दिल्ली की स्थिति का अंदाज इससे लगाया जा सकता है कि सरकार ने एक एक्शन प्लान बनाया है। बीते हफ्ते गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच हुई बैठक में रोज़ाना की जाने वाली कोरोना जाँच की संख्या दूनी करने, 750 बिस्तर अलग से तैयार रखने और ऑक्सीजन सिलिंडर मुहैया कराने पर फ़ैसला हुआ।

इसके ठीक पहले के 12 दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में में बहुत ही अधिक बढ़ोतरी हुई थी। कुछ हफ़्तों तक संख्या कम रहने के बाद 3 नवंबर को यह 6,725 पर पहुँच गई। अगले तीन दिनों में यह तादाद 7 हज़ार पार कर गई। हालात और बिगड़ी व 11 नवंबर को दिल्ली में कोरोना रोगियों की संख्या 8,593 हो गई।