ओपिनियन पोल: 34% लोग एनडीए, 31% यूपीए के पक्ष में

04:41 pm Oct 22, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

टाइम्स नाउ-सीवोटर ओपिनियन पोल के अनुसार यदि बिहार विधानसभा के चुनाव आज हों तो सरकार एनडीए की बन सकती है, लेकिन नीतीश कुमार को झटका लग सकता है। हालाँकि, ओपिनियन पोल में 34.4 फ़ीसदी लोग एनडीए यानी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और 31.8 फ़ीसदी लोग यूपीए महागठबंधन के पक्ष में हैं, लेकिन ज़्यादातर लोग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नाराज़ हैं और सरकार में बदलाव चाहते हैं। 

इस ओपिनियन पोल के अनुसार सर्वे किए गए लोगों में से एनडीए और यूपीए के अलावा 5.2 फ़ीसदी लोग एलजेपी, 4.5 फ़ीसदी लोग अन्य दलों के पक्ष में हैं। 24.1 फ़ीसदी लोग यह तय नहीं कर पाए हैं कि वे किसे वोट देना चाहते हैं। इस ओपिनियन पोल के आँकड़ों की मानें तो ये 24.1 फ़ीसदी लोग किसी भी पार्टी की किस्मत बदल सकते हैं। इस ओपिनियन पोल के अनुसार पहले जिस तरह से एनडीए सरकार की बड़ी जीत की रिपोर्टें आ रही थीं वह अब कम होती नज़र आ रही हैं।

बिहार की 243 सीटों पर चुनाव तीन चरणों में होगा और 10 नवंबर को चुनाव नतीजे आएंगे। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर, दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर और तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। चुनाव नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। 

टाइम्स नाउ-सीवोटर ओपिनियन पोल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रदर्शन पर भी लोगों की राय ली गई है। मुख्यमंत्री के काम के आकलन को लेकर सवाल पर 28.77 फ़ीसदी लोग उनके काम से बेहद संतुष्ट थे जबकि 29.2 फ़ीसदी लोग कुछ हद तक संतुष्ट थे। 41.22 फ़ीसदी लोग नीतीश कुमार के कामकाज से पूरी तरह असंतुष्ट थे। 

जब सर्वे किए गए लोगों से यह पूछा गया कि क्या वे नीतीश सरकार के कामकाज से नाख़ुश हैं और सरकार में बदलाव चाहते हैं तो 61.1 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि वे नाराज़ हैं और बदलाव चाहते हैं जबकि 25.2 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि वे नाराज़ हैं लेकिन बदलाव नहीं चाहते हैं। 13.7 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि वे इस सरकार से नाराज़ नहीं हैं और कोई बदलाव नहीं चाहते हैं। इस सवाल पर कि क्या पिछले एक साल में उनके रहन-सहन के तरीक़े में बदलाव आया है, 46.79 फ़ीसदी लेगों ने कहा कि उनकी स्थिति ख़राब हुई है, 26.5 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि बेहतर हुई है और 26.3 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि पहले की तरह ही है। 

ओपिनियन पोल में प्रधानमंत्री मोदी से जुड़ा सवाल भी पूछा गया है कि क्या वे प्रधानमंत्री के कामकाज से संतुष्ट हैं इस सवाल पर 47.06 फ़ीसदी लोगों ने कहा है कि पूरी तरह संतुष्ट हैं, 28.45 फ़ीसदी लोगों ने कहा है कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं और 24.29 फ़ीसदी लोगों ने कहा है कि बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं। 

इस तरह से कुल मिलाकर देखा जाए तो टाइम्स नाउ-सीवोटर ओपिनियन पोल में एनडीए की ही सरकार बनती दिख रही है। इससे पहले लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे में भी कुछ ऐसी ही संभावना जताई गई है। 

लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बन सकती है। एनडीए को 133-143 सीट मिलने की बात कही गई है जबकि महागठबंधन को 88-98। एलजेपी को 2-6 सीटें मिल सकती हैं।