बिहार के चुनावी रण में आज मोदी, मायावती, राहुल की रैलियां

09:35 am Oct 23, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

क्षेत्रीय क्षत्रपों के सहारे लड़े जा रहे बिहार के विधानसभा चुनाव में अब दिग्गजों की एंट्री होने जा रही है। ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां करने के लिए मशहूर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार के रण में कूदेंगे जबकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी महागठबंधन के कार्यकर्ताओं में जोश भरेंगे। 

मोदी आज तीन चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। ये जनसभाएं सासाराम, गया और भागलपुर में होंगी। इनमें से किसी एक रैली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मोदी के साथ मंच साझा कर सकते हैं। मोदी की चुनावी रैलियों के लिए बीजेपी ने जोरदार इंतजाम किए हैं। लोगों की भीड़ जुटाने के साथ ही सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए पार्टी  के नेताओं ने कमर कसी हुई है। 

10 हज़ार ‘सोशल मीडिया कमांडो’ 

मोदी बिहार चुनाव में लगभग 12 रैलियां कर सकते हैं और इसके लिए 4 लाख ‘स्मार्टफ़ोन वॉरियर्स’ की तैनाती की गई है। इसके अलावा 10 हज़ार ‘सोशल मीडिया कमांडो’ भी तैनात हैं। ‘स्मार्टफ़ोन वॉरियर्स’ और ‘सोशल मीडिया कमांडो’ मिलकर मोदी की वर्चुअल रैलियों को अधिकतम लोगों तक पहुंचाने के काम में जुटेंगे। कमांडो का काम इन वॉरियर्स पर निगरानी रखना और पूरे ऑपरेशन को संभालने का भी होगा।

यह देखना दिलचस्प होगा कि मोदी अपनी चुनावी रैलियों में एलजेपी और चिराग पासवान के लिए क्या कहते हैं। खुद को मोदी का हनुमान बताने वाले चिराग की पार्टी को बीजेपी वोट कटवा बता चुकी है।

मोदी के अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई नेता पहले से ही चुनाव प्रचार के मैदान में हैं। 

नीतीश, तेजस्वी, चिराग प्रचार में जुटे

जेडीयू की ओर से पार्टी के मुखिया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एकमात्र ऐसे नेता हैं, जो भीड़ खींच सकते हैं। यही हाल कमोबेश आरजेडी का भी है, जहां चुनाव प्रचार का सारा दारोमदार तेजस्वी यादव पर है। इसके अलावा एलजेपी में चिराग पासवान ही अकेले ऐसे नेता हैं जिन्हें लोग बिहार के बाहर भी जानते हैं। 

मायावती भी करेंगी प्रचार 

बीएसपी प्रमुख और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती भी आज बिहार चुनाव में रैलियां करेंगी। बीएसपी पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी, असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम व कुछ अन्य दलों के साथ गठबंधन में है, जिसे ग्रेंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट का नाम दिया गया है। इसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा हैं। मायावती और कुशवाहा मिलकर करहगर और भभुआ में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी नवादा जिले के हिसुआ और भागलपुर जिले के कहलगांव में चुनावी जलसों को खिताब करेंगे। हिसुआ की रैली में तेजस्वी भी उनके साथ आ सकते हैं। 

'का किये हो मोदीजी'

#का किये हो मोदीजी नाम से हैशटैग चला रही कांग्रेस का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी और बाढ़ आपदा के समय बिहार की जनता को बेहाल छोड़ दिया और 1 किलो चना देकर वोट की भीख मांग रहे हैं। पार्टी ने पूछा है कि भुखमरी को मिटाने के लिए का किये हो मोदी जी

हालांकि कोरोना के संक्रमण के बीच रैलियों में उमड़ रही भीड़ कई तरह की चिंताएं भी खड़ी करती है। लेकिन इस ओर न तो चुनाव आयोग का ध्यान दिखाई देता है और न ही जिम्मेदार नेताओं का। 

243 सीटों वाले बिहार में तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का 3 नवंबर को और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा जबकि चुनाव नतीजे 10 नवंबर को आएंगे।