जवाहिरी तक कैसे पहुंचा अमेरिका, अप्रैल से चल रहा था ऑपरेशन

09:31 am Aug 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

अल कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से इस आतंकवादी समूह को अब सबसे बड़ा झटका लगा है, जब उसके चीफ अयमन अल जवाहिरी को खत्म कर दिया गया।

यूएस प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों से कहा कि जवाहिरी वर्षों से छिपा हुआ था और उसका पता लगाने और उसे मारने का अभियान आतंकवाद विरोधी और खुफिया एजेंसियों द्वारा सावधानीपूर्वक धैर्य से किया जा रहा था। यह लगातार काम का नतीजा है। 

अमेरिका की घोषणा तक, जवाहिरी के पाकिस्तान के कबायली इलाके या अफगानिस्तान के अंदर होने की अफवाह फैली हुई थी। नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए, एक अधिकारी ने ऑपरेशन के बारे में कई जानकारियां दीं। 

उसके मुताबिक कई वर्षों से, अमेरिकी सरकार को एक ऐसे नेटवर्क के बारे में पता था, जिसका आकलन उसने जवाहिरी को समर्थन देने के लिए किया था। पिछले एक साल से, अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी के बाद, अधिकारी देश में अल कायदा की उपस्थिति के संकेत देख रहे थे। 

इस साल, अधिकारियों ने पता लगाया था कि जवाहिरी का परिवार - उसकी पत्नी, उसकी बेटी और उसके बच्चे - काबुल में एक सुरक्षित घर में चले गए थे। बाद में उसी स्थान पर जवाहिरी की पहचान पुष्टि की गई। 

कई महीनों बाद ख़ुफ़िया अधिकारियों को और अधिक यकीन हो गया कि उन्होंने काबुल के सुरक्षित घर में ज़वाहिरी की सही पहचान कर ली है। अप्रैल की शुरुआत में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को ब्रीफिंग शुरू कर दी गई। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बाद में राष्ट्रपति जो बाइडन को जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि एक बार जब जवाहिरी काबुल के सुरक्षित घर में पहुंचा, तो अधिकारियों को उसके जाने की जानकारी नहीं थी। लेकिन बाद में उन्होंने बालकनी पर उसकी पहचान की। जहां वह अंततः मारा गया।

अधिकारियों ने सुरक्षित घर के निर्माण और प्रकृति की जांच की। यह तय करने के लिए घर में रहने वालों को कोई नुकसान न पहुंचे, इसकी रणनीति तैयार की गई। आसपास के नागरिकों और जवाहिरी के परिवार को जोखिम में डाले बिना जवाहिरी को मारने के लिए अभियान कैसे चलाया जा सकता है, इस पर गहन मनन हुआ। 

हाल के सप्ताहों में, राष्ट्रपति ने खुफिया जानकारी की जांच करने और कार्रवाई का मूल्यांकन करने के लिए प्रमुख सलाहकारों और कैबिनेट सदस्यों के साथ बैठकें बुलाईं। 1 जुलाई को, बाइडन को सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स सहित उनके कैबिनेट के सदस्यों द्वारा व्हाइट हाउस सिचुएशन रूम में प्रस्तावित ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी गई थी।

बाइडन ने खुफिया अफसरों से विस्तृत सवाल पूछे और उस सुरक्षित घर के एक मॉडल की बारीकी से जांच की जिसे खुफिया समुदाय ने बैठक में बनाया था।

अधिकारी ने कहा कि उन्होंने रोशनी, मौसम, निर्माण सामग्री और अन्य कारणों के बारे में पूछा जो ऑपरेशन की सफलता को प्रभावित कर सकते थे। राष्ट्रपति ने काबुल में इस हमले के संभावित प्रभावों के विश्लेषण का भी अनुरोध किया।

अब जवाहिरी एक वैध लक्ष्य था। अधिकारी ने कहा कि 25 जुलाई को, राष्ट्रपति ने अंतिम ब्रीफिंग प्राप्त करने के लिए अपने प्रमुख कैबिनेट सदस्यों और सलाहकारों को बुलाया और चर्चा की कि जवाहिरी की हत्या तालिबान के साथ अमेरिका के संबंधों को कैसे प्रभावित करेगी। कमरे में दूसरों की बातें सुनने के बाद, बाइडन ने इस शर्त पर मंजूरी दी कि इस हमले में नागरिकों को जोखिम में नहीं डाला जाए। 

आखिरकार 30 जुलाई की रात 9:48 बजे एक ड्रोन से मिसाइलें दागी गईं और जवाहिरी ढेर हो गया।