यूएस राष्ट्रपति चुनावः कमला हैरिस को ओबामा परिवार का महत्वपूर्ण समर्थन मिला

06:19 pm Jul 26, 2024 | सत्य ब्यूरो

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का समर्थन किया। अपनी पत्नी और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा के साथ एक बयान में कहा कि वे "कमला हैरिस को संयुक्त राज्य अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।" ओबामा हैरिस की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले सबसे प्रमुख डेमोक्रेट हैं।

हैरिस ने एक फोन कॉल पर ओबामा का समर्थन स्वीकार किया, जिसका एक वीडियो उनके अभियान ने शुक्रवार सुबह जारी किया। वीडियो अब वायरल है।

ओबामा, जिन्होंने दफ्तर छोड़ने के बाद से खुद को एक निष्पक्ष डेमोक्रेटिक बुजुर्ग के रूप में स्थापित किया है, उन दिनों से हैरिस के संपर्क में थे, जब से वो बाइडेन की जगह लेने के लिए शीर्ष डेमोक्रेट के रूप में उभरीं। शुक्रवार को हैरिस की टीम द्वारा जारी एक फोन कॉल के वीडियो में, ओबामा ने कहा कि वह और उनकी पत्नी, मिशेल, कमला हैरिस का "समर्थन करने में गर्व महसूस कर रहे हैं"। उन्होंने जवाब दिया: “आप दोनों को धन्यवाद! इसका बहुत मतलब है और, और हम कुछ अच्छा भी करने वाले हैं, है न?”

न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक ओबामा ने इस सप्ताह बाइडेन की सेवाओं को याद करते हुए कमला हैरिस का उल्लेख नहीं किया। रिपब्लिकन ने रविवार को हैरिस के बारे में ओबामा की चुप्पी को उपेक्षा के रूप में व्याख्या की। लेकिन ओबामा के करीबी लोगों ने इसे बहुत महत्व नहीं दिया और कहा कि उनके (ओबामा) मन में कोई वैकल्पिक उम्मीदवार नहीं है। उन्होंने कहा कि ओबामा द्वारा तत्काल समर्थन से आलोचना को बढ़ावा मिल सकता है कि अभी पार्टी में फैसला हुआ नहीं है और ओबामा घोषणा करने लगे।

ओबामा की सोच से परिचित एक व्यक्ति ने इस सप्ताह कहा कि वह उनकी भूमिका को पार्टी को एकजुट करने में मदद करने वाले व्यक्ति के रूप में देखते हैं। वो हैरिस के नामांकन का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि डेमोक्रेट्स ने अभी भी राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में हैरिस की घोषणा नहीं की है। लेकिन अब जबकि हैरिस के लिए चुनावी सर्वे में समर्थन लगातार बढ़ रहा है तो ओबामा भी खुद को रोक नहीं पाए और शुक्रवार को उन्होंने समर्थन का ऐलान कर दिया।

न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक हैरिस 7 अगस्त तक अपने उपराष्ट्रपति के लिए एक संभावित साथी का नाम तय करने की योजना बना रही हैं, क्योंकि उनका लक्ष्य ये सारा काम तीन सप्ताह में निपटाना है। क्योंकि चुनाव अभियान के लिए कम समय बचा है। रविवार को बाइडेन के दौड़ से हटने के बाद से, हैरिस ने अपने अभियान के लिए डेमोक्रेट्स को तेजी से एकजुट किया है। अब उन्हें पूरी तरह से पार्टी के सम्मेलन में प्रवेश की अनुमति मिल जाएगी, जहां उनके नामांकन की घोषणा डेमोक्रेट्स करेंगे। हैरिस वहीं पर अपने रनिंग मेट की घोषणा कर सकती हैं।