कमला हैरिस कई और सर्वे में भी आगे, ट्रम्प ने आपा खोया, कहा- मार्क्सवादी महिला

10:37 am Jul 26, 2024 | सत्य ब्यूरो

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गुरुवार को सबसे बड़े अमेरिकी शिक्षक संघ में अपने राष्ट्रपति अभियान की शुरुआत की और "भविष्य के लिए लड़ाई" का वादा किया। नए जनमत सर्वेक्षणों से पता चला है कि रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उनका अंतर कम हो रहा है। 5 नवंबर के चुनाव में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बाइडेन की उत्तराधिकारी हैरिस के उभरने से हलचल मच गई है, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि वह पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के मुकाबले गैप को लगातार कम कर रही हैं।

गुरुवार को प्रकाशित न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में पाया गया कि हैरिस ने ट्रंप की अच्छी-खासी बढ़त को कम कर दिया है। रजिस्टर्ड मतदाताओं के बीच ट्रम्प और हैरिस में सिर्फ 2% का अंतर था। ट्रम्प को इस सर्वे में जहां 48% रजिस्टर्ड मतदाता पसंद कर रहे थे, वहीं कमला हैरिस को 46% पसंद कर रहे थे। जबकि जुलाई की शुरुआत में बाइडेन को 41% और ट्रम्प को 49% पसंद कर रहे थे। लेकिन बाइडेन अब मैदान से हट गए हैं। उनकी जगह कमला हैरिस उम्मीदवार घोषित होने वाली हैं। 

राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण राजनीतिक उम्मीदवारों के लिए अमेरिकी समर्थन का महत्वपूर्ण संकेत देते हैं, जबकि मुट्ठी भर प्रतिस्पर्धी राज्य आमतौर पर अमेरिकी इलेक्टोरल कॉलेज में संतुलन करते हैं, जो अंत में तय करता है कि राष्ट्रपति चुनाव कौन जीतता है। इन हालात में हैरिस के लिए बेहतर चांस बनते जा रहे हैं।

हैरिस के लिए एक और मोर्चे पर भी अच्छी खबर है। एमर्सन कॉलेज/द हिल ने एक सर्वे प्रकाशित किया जिसमें पाया गया कि उन्होंने पांच महत्वपूर्ण राज्यों: एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में ट्रम्प के साथ अंतर को कम करना शुरू कर दिया है। इन राज्यों में पंजीकृत मतदाताओं के सर्वेक्षण के अनुसार, ट्रम्प अभी भी विस्कॉन्सिन को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर हैरिस से थोड़ा सा आगे हैं, या बराबरी पर है। लेकिन अंतर कम हो रहा है

कुल मिलाकर, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 78 वर्षीय ट्रम्प ने दो फीसदी की संकीर्ण बढ़त बरकरार रखी है, लेकिन पिछले सप्ताह के रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के बाद उन्हें समर्थन में उस तरह का उछाल नहीं देखा गया है। शुरुआत में अत्यधिक स्क्रिप्टेड, टेलीविज़न डिबेट और महंगे इवेंट का लाभ ट्रम्प को मिला था। उस समय तक बाइडेन को ही डेमोक्रेट प्रत्याशी माना जा रहा था। 

बहरहाल, हैरिस का अभियान जारी है। ह्यूस्टन में अमेरिकन फेडरेशन ऑफ टीचर्स को संबोधित करते हुए, 59 वर्षीय हैरिस ने गुरुवार को आर्थिक नीति और श्रमिकों के अधिकारों पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने किफायती हेल्थ केयर और बच्चों की देखभाल की योजनाओं का प्रचार किया और स्कूल में गन कल्चर को लेकर रिपब्लिकन की आलोचना की। हैरिस ने लगभग 3,500 लोगों की भीड़ से कहा, "हमारी लड़ाई भविष्य के लिए है। हम अपनी सबसे मौलिक स्वतंत्रता के लिए संघर्षरत हैं। और मैं कहती हूं: इसे आगे बढ़ाएं।"

इस बीच 100,000 से अधिक मुख्य रूप से श्वेत महिलाएं हैरिस के लिए धन जुटाने और रणनीति पर चर्चा करने के लिए ज़ूम कॉल में शामिल हुईं। हाल ही में अश्वेत महिलाओं, अश्वेत पुरुषों और लातिनी लोगों के बीच इसी तरह की कॉल आई थी।

ट्रम्प ने बुधवार की रात को अपनी पहली रैली में हैरिस पर पहला हमला बोला था। गुरुवार को भी अपनी आलोचना जारी रखी। ट्रम्प ने सोशल मीडिया पर लिखा- "हम एक मार्क्सवादी राष्ट्रपति के लिए तैयार नहीं हैं। लिन (अमेरिका में बोला जाने वाला गंदा शब्द) कमला हैरिस एक कट्टरपंथी वामपंथी मार्क्सवादी हैं, और इससे भी बदतर!"


ट्रम्प की टीम ने 10 सितंबर की प्रस्तावित बहस पीछे हटने का संकेत दिया है। जब बाइडेन मैदान में थे तो ट्रम्प 10 सितंबर की बहस के लिए तैयार थे। अब हैरिस ने कहा है कि वह उस दिन ट्रम्प से बहस करने के लिए तैयार हैं, लेकिन ट्रम्प की टीम ने गुरुवार को एक बयान में बहाना यह बनाया है  कि बहस के विवरण को तब तक अंतिम रूप नहीं दिया जा सकता जब तक कि डेमोक्रेट औपचारिक रूप से अपने उम्मीदवार का नाम नहीं बता देते। डेमोक्रेट्स अगले हफ्ते कमला हैरिस के नाम की औपचारिक घोषणा करने वाले हैं। ट्रम्प अब हैरिस को ही प्रत्याशी मानकर अटैक भी करने लगे हैं लेकिन बहस से पीछे हट रहे हैं।

अमेरिकी जस्टिस विभाग के 40 से अधिक पूर्व अधिकारियों ने हैरिस का समर्थन करते हुए और ट्रम्प को अमेरिका में कानून के शासन के लिए खतरा बताते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। पत्र में लिखा है, "पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प हमारे देश, हमारे वैश्विक गठबंधनों और लोकतंत्र के भविष्य के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं। राष्ट्रपति के रूप में, उन्होंने नियमित रूप से कानून के शासन की अनदेखी की।"

हैरिस ने टिकटॉक पर एक अकाउंट बनाकर युवा मतदाताओं तक भी पहुंच बनाई और कुछ ही घंटों में उनके 500,000 से अधिक फॉलोअर्स हो गए।