रूस के विदेश मंत्री ने दी परमाणु युद्ध की धमकी!

04:37 pm Mar 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूक्रेन के साथ चल रही जंग के बीच रूस ने परमाणु युद्ध की धमकी दी है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि तीसरा विश्व युद्ध परमाणु हथियारों के दम पर लड़ा जाएगा और यह बेहद विनाशकारी होगा। कुछ दिन पहले ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अपनी न्यूक्लियर फोर्स को हाई अलर्ट मोड में डालने का आदेश दिया था। 

निश्चित रूप से अगर रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध आगे बढ़ता है और इसमें दुनिया की बड़ी ताकतें और दूसरे देश भी खुलकर हिस्सा लेते हैं तो यह तीसरा विश्व युद्ध ही होगा। 

रूस का कहना है कि असली खतरा यह है कि यूक्रेन कहीं परमाणु हथियार ना हासिल कर ले। रूस चाहता है कि यूक्रेन का असैन्यीकरण कर दिया जाए और वह तटस्थ रहे लेकिन इस युद्ध के दौरान यूक्रेन ने दिखाया है कि वह अंतिम सांस तक रूस के हमले के खिलाफ लड़ेगा।

रूस जहां एक बड़ी परमाणु ताकत है वहीं, अमेरिका, चीन, भारत, पाकिस्तान सहित कुछ और ऐसे देश हैं जो परमाणु हथियारों से लैस हैं।

तबाही का खतरा 

रूस के विदेश मंत्री का तीसरे विश्वयुद्ध और परमाणु हथियारों की बात करना निश्चित रूप से तनाव को बढ़ाने वाला है। यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ही रूस पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ता जा रहा है। अमेरिका और नैटो देश उस पर तमाम तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं और निश्चित रूप से आने वाले वक्त में रूस पर इनका बड़ा असर होगा लेकिन अगर सूरत तीसरे विश्व युद्ध की बनी तो दुनिया भर में तबाही आ जाएगी। 

दुनिया पहले और दूसरे विश्व युद्ध में तबाही का मंजर देख चुकी है। लेकिन उसके बाद से अब तक सभी देशों ने बड़ी संख्या में परमाणु हथियार विकसित कर लिए हैं और अपने मिसाइल सिस्टम सहित सैन्य ताकत में भी जबरदस्त इजाफा किया है।

ऐसे वक्त में रूस को तनाव घटाने के लिए आगे आना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि यह युद्ध और न भड़के। लेकिन उसके विदेश मंत्री का तीसरे विश्वयुद्ध की बात कहना खतरनाक संकेत है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की आम बैठक में भी इसके महासचिव एंटोनियो गुटेरेस चेता चुके हैं कि यह लड़ाई तुरंत खत्म होनी चाहिए लेकिन बावजूद इसके व्लादिमीर पुतिन के दिमाग में क्या चल रहा है यह समझ पाना मुश्किल है।