यूक्रेन पर रूस की बमबारी जारी, कीव पर कब्जे की कोशिश 

04:18 pm Mar 12, 2022 | सत्य ब्यूरो

रूस के द्वारा यूक्रेन के तमाम शहरों पर लगातार बमबारी जारी है। रूसी सेनाओं का काफिला लगातार राजधानी कीव की ओर तेजी से बढ़ रहा है। रूस के द्वारा की जा रही बमबारी में अब तक कई आम नागरिकों की भी जान जा चुकी है। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा है कि रूस के सैन्य बलों ने मारियूपोल शहर की एक मसजिद पर बमबारी की जिसमें 80 लोगों ने शरण ली हुई थी। 

मारियूपोल शहर पर कब्जे के लिए रूसी सेना लगातार कोशिश कर रही है लेकिन यूक्रेन की सेना उन्हें जोरदार जवाब दे रही है। यूक्रेन की सरकार ने कहा है कि मारियूपोल में अब तक 13 सौ लोगों की जान जा चुकी है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलिदीमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि मेलिटोपोल शहर के मेयर का रूसी सैनिकों ने अपहरण कर लिया है। मेयर को छोड़े जाने की मांग को लेकर हजारों लोगों ने प्रदर्शन भी किया है। 

रूस के द्वारा किए जा रहे मिसाइल हमलों में कीव में स्थित एयरपोर्ट तबाह हो गया है। यूक्रेन के कई शहरों में शनिवार को एक बार फिर तेजी से रेड सायरन बजने लगे हैं और लोगों से कहा जाग गया है कि वे तुरंत शेल्टर में चले जाएं। इस तरह के शायर सायरन कीव, खारकीव, ओडेशा, सूमी सहित कई शहरों में सुनाई दे रहे हैं। 

दूसरी ओर, अब जब जंग को एक पखवाड़े से ज्यादा का वक्त हो चुका है तो पश्चिमी देश लगातार रूस पर प्रतिबंध लगाते जा रहे हैं। अमेरिका जहां गैस व तेल के आयात पर रोक लगा चुका है वहीं यूरोपियन यूनियन ने भी कई तरह के उत्पादों का आयात रोक दिया है। रूस-यूक्रेन के युद्ध में अमेरिका सहित पश्चिम के कई देशों ने यूक्रेन को सैन्य सहायता दी और उसे करोड़ों डॉलर की मदद भी पहुंचाई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा है कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करता है तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। रूस ने आरोप लगाया था कि यूक्रेन और अमेरिका जैविक और रासायनिक हथियार बना रहे हैं। 

बाइडेन ने इस बात को दोहराया कि अमेरिका की सेना यूक्रेन में रूस के खिलाफ युद्ध नहीं लड़ेगी। उन्होंने कहा कि नाटो देशों और रूस के बीच सीधा संघर्ष तीसरे विश्व युद्ध की ओर जाएगा और हमें इसे रोकने की कोशिश करनी चाहिए।