रूस के हमले के बाद बड़ी संख्या में यूक्रेन छोड़कर भाग रहे लोग

02:28 pm Feb 24, 2022 | सत्य ब्यूरो

रूस के द्वारा सैन्य कार्रवाई के बाद यूक्रेन के कई शहरों से लोग निकलकर सुरक्षित जगहों पर जा रहे हैं। इस वजह से यूक्रेन की सड़कों पर भयंकर जाम लग गया है। यूक्रेन की राजधानी कीव में लगातार इमरजेंसी सायरन बज रहे हैं और इस वजह से अफरा-तफरी का माहौल है।

यूक्रेन ने हालात को देखते हुए अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है और इस वजह से विमानों से यूक्रेन छोड़कर निकलने का रास्ता बंद हो गया है। यूक्रेन छोड़कर जा रहे लोग पोलैंड व अन्य पड़ोसी देशों की तरफ जा रहे हैं।  

यूक्रेन के केंद्रीय बैंक ने बैंकों से कैश निकालने की भी सीमा तय कर दी है। ऐसी भी खबरें हैं कि लोग हवाई हमलों से घबराकर सुपर मार्केट्स की तरफ दौड़ रहे हैं और आने वाले कुछ दिनों के लिए खाने-पीने का सामान इकट्ठा कर रहे हैं।

हालांकि रूस ने कहा है कि वह सिर्फ सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है लेकिन उसके हमले में आम नागरिकों की मौत होने के बाद लोग डरे हुए हैं। 

भारतीय भी फंसे 

रूस के द्वारा यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के बाद यूक्रेन में रह रहे भारतीय भी फंस गए हैं। भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि यूक्रेन के ताजा हालात में लोग शांत रहें और जहां भी हैं वहां सुरक्षित रहें। 

दूतावास ने भारतीयों से अपील की है कि जो भी लोग यूक्रेन की राजधानी कीव की तरफ आ रहे हैं, वे अपनी जगहों को लौट जाएं और इस बारे में आगे भी एडवाइजरी जारी की जाएगी।

दख़ल दे भारत 

इस मामले में भारत में यूक्रेन के राजदूत आइगोर पोलिखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दखल देने की मांग की है। राजदूत ने कहा है कि भारत के रूस से विशेष संबंध हैं और भारत हालात को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभा सकता है। राजदूत ने अपील की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति से इस संबंध में बात करें।