यूक्रेन: बचाव के लिए इस्तेमाल ट्रेन स्टेशन पर रॉकेट हमला, 39 मरे, 100 घायल

05:24 pm Apr 08, 2022 | सत्य ब्यूरो

पूर्वी यूक्रेन के क्रामटोर्स्क रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को दो रॉकेटों के हमले में कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई। 100 से अधिक घायल हुए हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि रूसी-यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच निवासियों को निकालने के लिए उस स्टेशन का इस्तेमाल किया जा रहा था।

क्रामटोर्स्क पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में है। रूसी बलों द्वारा इस क्षेत्र में बमबारी लगातार जारी है। कुछ हफ़्ते पहले ही दोनों देशों के बीच शांति समझौते के बाद कहा जा रहा था कि रूस अब यूक्रेन की राजधानी से हट रहा है, लेकिन इसके साथ आशंका जताई गई थी कि क्या रूसी सैनिक यूक्रेन के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में खुद को मजबूत करेंगे।

यूक्रेन का कहना है कि कीव के बाहरी इलाक़े से हटने के बाद रूस डोनेट्स्क और लुहान्स्क के पूर्वी क्षेत्रों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने की कोशिश करने के लिए फिर से संगठित हो रहा है। ये क्षेत्र रूस समर्थित अलगाववादियों द्वारा आंशिक रूप से कब्जा कर लिये गये हैं।

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को लुहांस्क के गवर्नर सेरही गेडे ने क्षेत्र के निवासियों से कहा कि उनके और उनके परिवार को बचाने की संभावना हर दिन कम हो रही है क्योंकि रूसी सेना इस क्षेत्र में एक बड़ा आक्रमण शुरू करने के लिए तैयार है।