बोरिस जॉनसन कैबिनेट से 2 बड़े मंत्रियों का इस्तीफ़ा

07:42 am Jul 06, 2022 | सत्य ब्यूरो

ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार के 2 बड़े मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इन मंत्रियों के नाम साजिद जावीद और ऋषि सुनाक हैं। साजिद जावीद के पास सेहत का जबकि ऋषि सुनाक के पास वित्त महकमा था। 

जॉनसन की मुश्किलें तब बढ़नी शुरू हुई थी जब उन्होंने यौन दुराचार के एक मामले में आरोपी होने के बाद भी सांसद क्रिस पिंचर को सरकार में अहम ओहदा दिया था। 

2019 में बोरिस जॉनसन ने पिंचर को विदेश दफ्तर का मंत्री बनाया था और इस साल फरवरी में उन्हें डिप्टी चीफ व्हिप बनाया गया था।

बोरिस जॉनसन पर पिंचर को हटाए जाने को लेकर जबरदस्त दबाव था। हालांकि वह अपनी सफाई दे चुके थे। 

पिंचर के खिलाफ 2019 में यौन दुराचार के आरोप लगे थे। जॉनसन पर यह आरोप लग रहा था कि वह पिंचर के खिलाफ लगे आरोपों के बारे में जानते हैं लेकिन बावजूद इसके वह उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। हालांकि सरकार की ओर से कहा जा रहा था कि पिंचर पर लगे आरोपों के बारे में जॉनसन को पता नहीं है।

ऋषि सुनाक।

ऋषि सुनाक ने अपने इस्तीफे के पत्र में कहा है कि जब पूरी दुनिया महामारी, यूक्रेन में युद्ध और अन्य कारणों से आर्थिक संकट का सामना कर रही है, ऐसे वक्त में मुझे यह फैसला लेना पड़ा है। लेकिन जनता चाहती है कि सरकार सही तरीके से और गंभीरता से चले। जबकि साजिद जावीद ने कहा कि वह इस तरह सरकार में आगे नहीं बने रह सकते। 

क्या था मामला?

29 जून को पिंचर एक क्लब में गए थे जहां पर दो लोगों ने उन पर मारपीट करने का आरोप लगाया था। यह मामला सामने आने के बाद जब विवाद बढ़ा तो पिंचर ने डिप्टी चीफ व्हिप के पद से इस्तीफा दे दिया था। पिंचर पर इससे पहले भी कई आरोप लग चुके हैं। 

पिंचर को सरकार में बड़े पद पर नियुक्त किए जाने के फैसले को लेकर जॉनसन ने कहा था कि हां यह एक गलती थी और वह इसके लिए माफी मांगते हैं। उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार में ऐसे किसी शख्स के लिए कोई जगह नहीं है जिसने अपनी ताकत का दुरुपयोग किया हो। 

जॉनसन की सरकार के खिलाफ हाल ही में अविश्वास प्रस्ताव भी लाया गया था। हालांकि वह इसका सामना करने में कामयाब रहे थे इसके अलावा हालिया दो उपचुनाव में भी उनकी पार्टी को हार मिली थी।