महारानी के निधन पर दुनिया भर के नेताओं ने जताया शोक

07:57 am Sep 09, 2022 | सत्य ब्यूरो

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुनिया भर की तमाम बड़ी हस्तियों ने शोक जताया है। महारानी एलिजाबेथ का गुरुवार को निधन हो गया था। वह 96 वर्ष की थीं। इस साल जून में ही ब्रिटेन ने महारानी के पद पर उनके 70 साल पूरे होने के मौके को बड़े पैमाने पर मनाया था। 

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा है कि एलिजाबेथ द्वितीय का निधन दुनिया भर के लिए एक बड़ा नुकसान है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने ट्वीट कर कहा कि यह बेहद दुख का विषय है कि महारानी अब हमारे बीच में नहीं हैं और वह यूक्रेन के लोगों की ओर से पूरे ब्रिटेन के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।  

ब्रिटेन में शुक्रवार से टेस्ट क्रिकेट और यूरोपियन गोल्फ चैंपियनशिप का भी आयोजन होना था लेकिन महारानी के निधन के बाद उसे रद्द कर दिया गया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक व्यक्त किया और उनके साथ हुई मुलाकातों की पुरानी तस्वीरों को ट्वीट किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2015 और 2018 में ब्रिटेन गए थे। उन्होंने कहा कि वह महारानी के दयालु स्वभाव को कभी नहीं भूलेंगे। व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा है कि दुख की इस घड़ी में वह महारानी के परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुख जताया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि वह एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर बेहद दुखी हैं। उन्होंने कहा कि महारानी को अपने नेतृत्व के लिए दुनिया भर में तारीफ मिलती थी। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि एलिजाबेथ द्वितीय ने लंबे वक्त तक लोगों के प्रति प्यार और सम्मान का भाव बनाए रखा। ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने कहा कि वह एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की खबर से बेहद दुखी हैं और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।  उन्होंने कहा है कि महारानी अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित थीं और यीशु मसीह में उनका दृढ़ विश्वास था। 

चार्ल्स होंगे राजा 

एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके सबसे बड़े बेटे चार्ल्स अब ब्रिटेन के राजा होंगे। चार्ल्स की उम्र 73 साल है। अपनी मां के निधन के बाद उन्होंने एक संदेश जारी कर कहा कि यह उनके लिए और उनके परिवार के सभी सदस्यों के लिए बेहद दुख का क्षण है। इस साल की शुरुआत में महारानी ने घोषणा की थी कि प्रिंस चार्ल्स की पत्नी कैमिला जब गद्दी पर बैठेंगी तो वह क्वीन कंसोर्ट बन जाएंगी। जब ऐसा होगा तो कैमिला को महारानी का प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा।