पाकिस्तान: पेट्रोल 233.89 और डीजल 263.31 रुपए हुआ प्रति लीटर

10:34 am Jun 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। मुल्क की शहबाज शरीफ सरकार ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल की कीमत में 24.03 रुपए की और डीजल की कीमत में 59.16 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। 

पेट्रोल की नई कीमत 233.89 और डीजल की नई कीमत 263.31 रुपए प्रति लीटर हो गई है। पहले से ही महंगाई की तगड़ी मार झेल रही पाकिस्तान की अवाम को शरीफ सरकार ने इस तरह एक और जोरदार झटका दिया है। 

वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने इस बढ़ोतरी का एलान किया। बढ़ी हुई कीमतें 16 जून को रात 12 बजे से लागू हो गई हैं। 

मिट्टी के तेल और लाइट डीजल ऑयल की कीमत भी क्रमशः 33.12 और 25.53 रुपए बढ़ गई है और मिट्टी का तेल 211.43 और लाइट डीजल ऑयल 207.47 रुपए हो गया है। समझा जा सकता है कि पाकिस्तान की अवाम के लिए हालात किस कदर खराब हो गए हैं। 

पिछली बार पेट्रोल-डीजल के महंगा होने से गुस्साए लोगों ने पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में कई जगहों पर पेट्रोल पंपों पर तोड़फोड़ की थी। हालात बिगड़ने की वजह से कराची के कई इलाकों में पेट्रोल पंपों को बंद करना पड़ा था। 

इमरान सरकार में वित्त मंत्री रहे शौकत तरीन ने कहा है कि हुकूमत को रूस से सस्ता तेल खरीद लेना चाहिए लेकिन अमेरिका के डर से शहबाज शरीफ सरकार रूस नहीं जा रही है। उन्होंने कहा कि महंगाई अभी और ज्यादा बढ़ेगी।

इमरान की हुकूमत में मंत्री रहे चौधरी फवाद हुसैन ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर कहा है कि इसकी मार मिडिल क्लास पर पड़ेगी और आम लोगों को हुकूमत के खिलाफ होने वाले प्रदर्शनों में हिस्सा लेना चाहिए।

बिजली भी महंगी 

पेट्रोल-डीजल के अलावा बिजली की कीमत भी बढ़ गई है और इसमें प्रति यूनिट 7.91 रुपए का इजाफा हुआ है। अब पाकिस्तान के लोगों को बिजली के लिए 16.91 रुपए के बजाय 24.82 रुपए प्रति यूनिट चुकाने होंगे। 

पाकिस्तान का रुपया भी तेजी से गिरा है और यह बीते दिनों 200 रुपए प्रति डॉलर को पार कर गया था। घी की कीमत 208 रुपए प्रति किलो जबकि खाद्य तेलों की कीमत 213 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई है। इस बढ़ोतरी के बाद घी 555 रुपए प्रति किलो और खाद्य तेल 605 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। यह पाकिस्तान में अब तक घी और खाद्य तेलों के सबसे ज़्यादा दाम हैं।

सड़क पर हैं इमरान 

इसके अलावा इमरान खान ने मुल्क में जल्दी चुनाव कराने की मांग को लेकर हमला बोला हुआ है और बीते दिनों में उन्होंने तमाम बड़े शहरों में जलसे किए हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने इस्लामाबाद तक आज़ादी मार्च निकाला था। 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी का सीधा असर दूध, सब्जी, फल, ब्रेड आदि चीजों पर पड़ेगा। पाकिस्तान के आर्थिक जानकारों के मुताबिक, आने वाले दिनों में इन सभी जरूरी चीजों के दाम भी बढ़ेंगे और तब पाकिस्तान की अवाम के लिए जीना और मुश्किल हो जाएगा।