पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ की पाकिस्तान में हत्या

02:54 pm Oct 11, 2023 | सत्य ब्यूरो

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में से एक शाहिद लतीफ़ की बुधवार को पाकिस्तान में गोली मारकर हत्या कर दी गई। रिपोर्ट है कि पाकिस्तान के सियालकोट में अज्ञात बंदूकधारियों ने लतीफ़ को गोली मारी। लतीफ भारत में 2016 के पठानकोट आतंकी हमले में एक प्रमुख साजिशकर्ता था। उस हमले में 7 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे। उसके ख़िलाफ़ एनआईए ने केस दर्ज किया था।

लतीफ़ पाकिस्तान का ही नागरिक था। एक रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय पुलिस ने कहा है कि लतीफ़ की हत्या एक मस्जिद के अंदर की गई और वे अभी भी हमलावरों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं। बंदूकधारी मोटरसाइकिल पर सवार होकर घटनास्थल से भाग गए। पुलिस ने हत्या की जांच शुरू कर दी है। वह सियालकोट की नूत मस्जिद में मौलवी के रूप में काम कर रहा था।

स्थानीय प्रेस के अनुसार, लतीफ़ को पॉइंट ब्लैंक रेंज से गोली मारी गई। टीओआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि घटना से से पता चलता है कि हत्या में स्थानीय, घरेलू आतंकवादी शामिल थे।

जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े लतीफ ने सियालकोट से पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले को अंजाम देने वाले 4 आतंकियों को गाइड किया था। पंजाब के पठानकोट स्थित एयरबेस पर 2016 में आतंकी हमला हुआ था। इस हमले के पीछे आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद था। इस हमले में सेना के सात जवान शहीद हुए थे।

एक रिपोर्ट के अनुसार लतीफ को सबसे पहली बार 1994 में आतंकी आरोप में भारत में गिरफ्तार किया गया था। फिर उस पर मुकदमा चलाया गया और आख़िरकार उसे जेल भेज दिया गया। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार उसने 2010 में अपनी सजा पूरी कर ली, इसके बाद उसे वाघा सीमा के जरिए पाकिस्तान भेज दिया गया था। 

लतीफ पर 1999 में इंडियन एयरलाइंस के विमान के अपहरण का भी आरोप था और 2010 में भारत सरकार द्वारा उसे वांछित आतंकवादी घोषित किया गया था।

राशिद लतीफ से पहले भी पाकिस्तान में कई आतंकियों की हत्या की रिपोर्टें आई हैं। 20 फरवरी 2023 को बशीर अहमद पीर उर्फ इम्तियाज की पाकिस्तान में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। वह जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के रहने वाला था। आजतक की रिपोर्ट के अनुसार उसे रावलपिंडी में गोली मारी गई। पिछले ही साल भारत सरकार ने उसे आतंकी घोषित किया था। 

इसी साल 22 फरवरी को एजाज अहमद अहंगर की अफगानिस्तान के काबुल में हत्या कर दी गई। रिपोर्ट के अनुसार 1996 में कश्मीर की जेल से छूटने के बाद वह पाकिस्तान भाग गया और फिर वहां से अफगानिस्तान चला गया था। वह भारत की मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में था। 

पाकिस्तान में अल बद्र के पूर्व कमांडर सैयद खालिद रजा की 26 फ़रवरी को गोली मारकर हत्या कर दी गई। अल बद्र एक कट्टर संगठन है, जो कश्‍मीर में आतंकियों को ट्रेंड कराता था। भारत की वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल सैयद नूर शालोबर को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके में अज्ञात बंदूकधारियों ने मार डाला था।