इमरान समर्थित आजाद उम्मीदवारों के पास विकल्प क्या हैं, कैसे बना सकेंगे सरकार?

12:31 pm Feb 11, 2024 | सत्य ब्यूरो

पाकिस्तान में 2024 के चुनाव परिणामों ने सभी को हैरान कर दिया है क्योंकि इमरान खान की पार्टी पीटीआई केंद्र और दो प्रांतीय विधानसभाओं में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है। अनौपचारिक नतीजों के अनुसार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समर्थित उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली में लगभग 100 सीटें और पंजाब असेंबली में 116 सीटें जीती हैं।

हालाँकि, खैबर पख्तूनवा (केपी) में, पार्टी के पास दो-तिहाई बहुमत है, जहां 8 फरवरी को हुए चुनाव में 113 सीटों में से पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने 81 सीटें जीत लीं। ये उम्मीदवार तकनीकी रूप से स्वतंत्र हैं क्योंकि उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह छीन लिया गया है। अब ये निर्दलीय चुनाव अधिनियम, 2017 के नियम 92(6) के तहत विजयी उम्मीदवार के रूप में अधिसूचित होने के तीन दिनों के भीतर किसी पार्टी में शामिल होने के लिए बाध्य हैं।

इमरान समर्थक जीते हुए सांसद/विधायक एक समूह भी बना सकते हैं। 342 सीटों वाले सदन में महिलाओं के लिए 60 और अल्पसंख्यकों के लिए 10 सीटें आरक्षित हैं। नेशनल असेंबली के नवनिर्वाचित सदस्यों की गजट अधिसूचना मतदान दिवस के 14 दिनों के भीतर जारी की जानी है। उसके जारी होने के तीन दिनों के अंदर आजाद उम्मीदवारों को किसी न किसी राजनीतिक दल का हिस्सा बनना पड़ेगा।

अधिसूचना जारी होने के बाद, नेशनल असेंबली के पहले सत्र के आयोजन से पहले, चुनाव आयोग पार्टियों के बीच महिलाओं के लिए 60 आरक्षित सीटों और अल्पसंख्यकों के लिए 10 आरक्षित सीटों का विभाजन निर्धारित करेगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी स्वतंत्र सदस्य किसी पार्टी में शामिल होने के लिए कानून द्वारा बाध्य नहीं है। उनके लिए एक अन्य विकल्प यह है कि वे अपनी पसंद के किसी भी नाम के तहत एक समूह बनाएं और यदि वे अपनी शपथ पर कायम रहते हैं और विपक्षी बेंच पर बैठना चुनते हैं, तो वे समूह से किसी को भी राष्ट्रीय विपक्ष का नेता चुन सकते हैं। यानी नेता विपक्ष।

'छोटी राजनीतिक पार्टी' का भी विकल्प

पाकिस्तान के पत्रकार माजिद निज़ामी ने जियो न्यूज पर कहा कि पीटीआई समर्थित नेशनल असेंबली (एमएनए) के स्वतंत्र सदस्य, जिन्हें उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में विजेता घोषित किया गया है, आने वाले दिनों में एक छोटे राजनीतिक दल में शामिल होने की संभावना है। चुनाव के बाद की राजनीतिक स्थिति पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि निर्वाचित एमएनए विधानसभा में एक अलग ब्लॉक भी बना सकते हैं या पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के साथ पंजीकृत किसी भी राजनीतिक दल में शामिल हो सकते हैं।

निज़ामी ने कहा कि पीटीआई से जुड़े उम्मीदवार अभी भी भविष्य के गठबंधनों पर रणनीति पर विचार-मंथन करने में व्यस्त हैं और इसलिए अभी तक किसी भी निर्णय को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।