सूडान से भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू

07:20 pm Apr 24, 2023 | सत्य ब्यूरो

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को सूडान में फंसे भारतीय के बारे में जानकारी दी। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने अपने नागरिकों को सूडान से निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू किया है। इस ऑपरेशन में सूडान में फँसे सभी भारतीय को वापस लाया जाएगा। ताजा जानकारी के अनुसार करीब पांच सौ लोग सूडान एयरपोर्ट पर पहुंच चुके हैं, जबकि इससे ज्यादा एयरपोर्ट के रास्ते में हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मसले पर एक ट्वीट भी किया जिसमें एयरपोर्ट की तरफ जा रहे लोगों को देखा जा सकता है।

उन्होंने ट्वीट में लिखा कि हमारे जहाज और विमान उन्हें घर वापस लाने के लिए तैयार हैं। इससे पहले रविवार को विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा था कि भारत सूडान में फंसे अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा था, 'हम सूडान में जटिल और हर सुरक्षा स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। हम सूडान में फंसे उन भारतीयों की सुरक्षित आवाजाही के लिए सूडान के पड़ोसी देशों के साथ हर संभव समन्वय की कोशिश कर रहे हैं और जिससे कि सूडान में फँसे भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके।'

विदेश मंत्रालय और सूडान में भारतीय दूतावास सूडानी अधिकारियों के अलावा, संयुक्त राष्ट्र, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र और अमेरिका के साथ लगातार संपर्क में हैं ताकि युद्धग्रस्त सूडान से भारतीयों की सुरक्षित निकासी संभव बनाई जा सके।

  इसके लिए भारतीय वायु सेना के दो सी -130 जे को जेद्दा में स्टैंडबाई मोड पर तैनात किया गया है। खार्तूम में भारतीय दूतावास की वेबसाइट के अनुसार सूडान में करीब 2,800 भारतीय नागरिक हैं। इसके साथ ही, लगभग 1,200 लोग ऐसे जो लगभग 150 वर्षों से वहां रह रहे हैं।