मिशेल की नसीहत, पूर्व राष्ट्रपतियों से सबक़ लें डोनल्ड ट्रंप

04:47 pm Nov 18, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी और अमेरिका की फर्स्ट लेडी रहीं मिशेल ओबामा ने आसान सत्ता हस्तांतरण नहीं करने पर डोनल्ड ट्रंप की तीखी आलोचना की है। उन्होंने ट्रंप और मेलानिया ट्रंप को ओबामा कार्यकाल को याद दिलाते हुए कहा है कि वे सत्ता हस्तांतरण के पूर्व राष्ट्रपतियों के उदाहरण से सबक लें। मिशेल ने इसके लिए इंस्टाग्राम पर लंबी-चौड़ी पोस्ट लिखी है। उनकी यह प्रतिक्रिया ट्रंप के उस रुख के बाद आयी है जिनमें वह हार स्वीकार नहीं कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि वह चुनाव जीत चुके हैं! ट्रंप ने एक दिन पहले ही इसको लेकर ट्वीट किया है।

अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के बारे में अजीबोगरीब उलझन है। पॉपुलर वोटों के आधार पर राष्ट्रपति का चुनाव जो बाइडन को जीता हुआ बताया जा रहा है, लेकिन ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं हैं। आधिकारिक तौर पर इसकी आख़िरी घोषणा नहीं हुई है क्योंकि वोटों की गिनती की प्रक्रिया अभी भी जारी है। ट्रंप ने ख़ुद को जीता हुआ बताया है और बिना किसी सबूत के ही वोटों की गिनती में गड़बड़ी का आरोप भी लगाया है। वह कोर्ट में भी चले गए हैं। इस वजह से ट्रंप प्रशासन से जो बाइडन को सत्ता के हस्तांतरण की प्रक्रिया नहीं हो पा रही है। अमेरिका में चुनाव विशेषज्ञों, अधिकतर नेताओं का मानना है और आम धारणा भी यही है कि जो बाइडन चुनाव जीत चुके हैं। यहाँ तक कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सहित कई अधिकारी भी यही मानते हैं, लेकिन ट्रंप अपने रुख पर अड़े हुए हैं। ट्रंप समर्थक तो हिंसा पर उतारू हैं। 

ट्रंप के इसी रुख पर मिशेल ने पोस्ट लिखी है। मिशेल ने लिखा है, 'मैं सभी अमेरिकियों, विशेषकर हमारे राष्ट्र के नेताओं से आग्रह करना चाहती हूँ कि वे पार्टी की परवाह किए बिना चुनावी प्रक्रिया का सम्मान करें और सत्ता के एक आसान हस्तांतरण को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी भूमिका निभाएँ, जैसा कि इतिहास में हमारे तत्कालीन राष्ट्रपतियों ने किया है।'

इसके साथ ही उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में उन लम्हों को याद किया है कि कैसे उन्होंने और बराक ओबामा ने 2016 के चुनाव परिणाम की अपनी निराशाओं को दरकिनार कर व्हाइट हाउस के अंदर ट्रंप दंपति का स्वागत किया था। 

मिशेल ने लिखा है, 'मैं आहत और निराश थी- लेकिन वोटों की गिनती हो गई थी और डोनल्ड ट्रम्प जीत गए थे।' उन्होंने लिखा कि हस्तांतरण उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने अमेरिकी लोगों की पसंद का सम्मान किया।

पूर्व राष्ट्रपति की पत्नी ने अपनी पोस्ट में स्वीकार किया है कि व्हाइट हाउस में ट्रंप का स्वागत करना उनके लिए भी आसान नहीं था। उन्होंने लिखा है कि 'डोनल्ड ट्रंप ने मेरे पति के बारे में रंगभेद वाला झूठ फैलाया था जिससे मेरे परिवार पर ख़तरा मंडराने लगा था। यही वह चीज थी जिसके लिए मैं आसानी से माफ़ करने वाली नहीं थी।'

इसके बाद उन्होंने लिखा है कि फिर भी मैंने अपने गु़स्से पर काबू करने के लिए मज़बूती और परिपक्वता दिखाई और मेलानिया ट्रंप का स्वागत किया। उन्होंने यह भी लिखा है कि कैसे उन्होंने वहाँ अपने बच्चों के लालन-पालन के अपने अनुभव मेलानिया के साथ साझा किए। 

मिशेल ने लिखा, 'हमने प्रेजिडेंट-इलेक्ट की टीम के लोगों को अपने कार्यालयों में आमंत्रित किया और उनके लिए विस्तृत मेमो तैयार किया, जो हमने पिछले आठ वर्षों में सीखा था।'