इजराइल-हमास युद्धविराम के दौरान भी फिलिस्तीनियों का कत्ल-ए-आम

02:41 pm Nov 26, 2023 | सत्य ब्यूरो

इजराइली फौज ने शनिवार देर रात कब्जे वाले वेस्ट बैंक इलाके में कम से कम छह फिलिस्तीनी नागरिकों को मार डाला। फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट का कहना है कि इजराइली सेना ने घातक छापे की रात में कब्जे वाले वेस्ट बैंक में दो अस्पतालों को घेर लिया। हालांकि युद्धविराम के दौरान कोई भी सेना ऐसा शर्मनाक काम नहीं करती है। वेस्ट बैंक से उसने कई लोगों का अपहरण भी कर लिया है। 7 अक्टूबर से गजा में 14,800 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए। इज़राइल में, मरने वालों की आधिकारिक संख्या 1,200 है।

अल जजीरा के मुताबिक पांच मौतें जेनिन शहर में हुईं और छठी मौत नब्लस शहर के पास एक गांव यत्मा में हुई। कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भीड़ ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों - सभी महिलाओं और बच्चों - से मुलाकात की है, जबकि 13 इजरायली और चार थाई बंदी इजराइल पहुंचे हैं। हमास के इस आरोप के कारण कि इज़राइल युद्धविराम समझौते का उल्लंघन कर रहा है, चार दिवसीय संघर्ष विराम के दूसरे दिन आदान-प्रदान में घंटों देरी हुई।

अल जजीरा ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इजराइली सेना कब्जे वाले वेस्ट बैंक में बेहद हिंसक तरीके से लोगों को मार रही है। पिछले 24 घंटे में विभिन्न इलाकों में आठ लोगों की मौत हो गयी है। लगातार छापों के दबाव को लेकर लोग पहले से ही चिंतित थे कि गजा में युद्धविराम लागू होने के बाद कब्जे वाले वेस्ट बैंक में स्थिति और खराब हो जाएगी। ऐसा लगता है कि यह एक प्रत्यक्ष वास्तविकता है जो घटित हो रही है।

क़ब्ज़े वाले वेस्ट बैंक के किसानों का कहना है कि उन्हें लगभग रोज़ ही इज़राइली सेटलर्स की ओर से घुसपैठ और हिंसा का सामना करना पड़ता है। इस हद तक कि वे अपने घरों और ज़मीनों के चोरी होने के डर में रहते हैं। इसके अलावा आसपास के शहरी इलाकों, जैसे जेनिन शहर और शरणार्थी शिविर में भी हिंसा देखी जा रही है। जहां इजराइली सेना ने छापे मारे, केवल एक हफ्ते में ही 10 लोगों की मौत हो गई और 20 घायल हो गए।

इजराइली सेना एक बार फिर फिलीस्तीनियों को चेतावनी दे रही है कि वे वर्तमान में लागू संघर्ष विराम के बावजूद उत्तरी गाजा पट्टी की ओर न जाएं। शुक्रवार को, कम से कम दो फ़िलिस्तीनियों के उत्तर की ओर लौटने का प्रयास करते समय इज़राइली बलों द्वारा मारे जाने और 11 घायल होने की सूचना मिली थी।

हमास रविवार को फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में इजराइली बंदियों के तीसरे समूह को रिहा करने के लिए तैयार है। इजराइल रविवार को 39 और फिलिस्तीनी बंधकों को रिहा करने जा रहा है। हमास ने शनिवार को उसने 13 इजराइली और चार थाई बंदियों को रिहा किया था। बदले में इज़राइल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था। पीएम नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि उसे रविवार को हमास द्वारा रिहा किए जाने वाले बंदियों की एक सूची प्राप्त हुई है। इसमें कहा गया है कि सुरक्षा अधिकारियों द्वारा सूची की जांच की जा रही है और परिवारों को सूचित कर दिया गया है।

पश्चिमी येरुशलम में पीएम नेतन्याहू के आवास के बाहर शनिवार रात को प्रदर्शन करते इजराइली

नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन

इजराइलियों ने पीएम नेतन्याहू के पश्चिमी येरुशलम आवास के सामने बैनर लेकर प्रदर्शन किया और उनके खिलाफ नारे लगाए। एक बैनर पर लिखा था, "नेतन्याहू इजराइल के लिए सबसे बड़ी आपदा हैं।" एक अन्य ने लिखा, "बीबी (नेतन्याहू) खतरनाक हैं, फौरन इस्तीफा दो।" प्रदर्शनकारियों के पास इज़राइली झंडे भी थे, जिन्हें पुलिस ने आवास के करीब जाने से रोक दिया।