मारियूपोल पर हुआ रूस का कब्जा : पुतिन

04:07 pm Apr 21, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूक्रेन के साथ चल रहे भीषण युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने बड़ा एलान किया है। पुतिन ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन के एक बड़े शहर मारियूपोल पर अब उसका कब्जा हो गया है। उन्होंने इसके लिए रूसी सैन्य बलों की तारीफ की है। रूस के रक्षा मंत्री ने पुतिन को बताया कि मारियूपोल यूक्रेन के नियंत्रण से आजाद हो गया है।

हालांकि अभी भी मारियूपोल शहर का एक स्टील प्लांट यूक्रेन के कब्जे में है और इस पर कब्जे के लिए रूस लगातार लड़ाई लड़ रहा है। 

इस प्लांट के अंदर लगभग 2000 यूक्रेनी सैनिक हैं। रूस और यूक्रेन के युद्ध को अब 2 महीने का वक्त पूरा होने वाला है और रूस अब तक यूक्रेन पर कब्जा नहीं कर सका है क्योंकि इस लड़ाई में यूक्रेन ने भी उसे जोरदार जवाब दिया है।

मारियूपोल पर पूरी तरह कब्जा होने से रूस को बड़ी रणनीतिक जीत यूक्रेन पर मिलेगी। बीते दो महीने में यूक्रेन में मारियूपोल, खारकीव, इरपिन, सुमी सहित कुछ और शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं। यूक्रेन के शहर लवीव में भी रूस की ओर से लगातार बमबारी की जा रही है और इसमें कई लोगों की मौत हो चुकी है।

बीते 2 महीनों में लाखों यूक्रेनी नागरिक और दुनिया के दूसरे देशों से आकर यूक्रेन में रह रहे लोगों को इस मुल्क को छोड़कर जाना पड़ा है। बड़ी संख्या में लोग शरणार्थी हो चुके हैं और जो लोग अभी यूक्रेन में हैं, वे भी तमाम मुश्किल हालात का सामना कर रहे हैं।

रूस लगातार कीव की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहा है लेकिन अब तक उसे इसमें कामयाबी नहीं मिली है। लेकिन मारियूपोल पर पूरी तरह कब्जा होने के बाद रूसी सैनिकों के मनोबल में इजाफा जरूर होगा। 

रूस ने 2 दिन पहले ही यूक्रेन के सैनिकों से कहा था कि वे तुरंत हथियार डाल दें। इसके अलावा उसने कीव पर हमले तेज करने की भी धमकी दी थी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने चेताया था कि रूस उस पर परमाणु हमला कर सकता है। कुछ दिन पहले एक रूसी टीवी चैनल ने कहा था कि यूक्रेन पर हमला अब तीसरे विश्वयुद्ध में बदल चुका है।