शिंजो आबे के हत्यारे के घर से मिला विस्फोटक

05:52 pm Jul 08, 2022 | सत्य ब्यूरो

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या करने वाले शख्स के घर से विस्फोटक मिला है। हमलावर ने वारदात को उस वक्त अंजाम दिया जब शिंजो आबे पश्चिमी जापान के नारा शहर में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। मौके पर मौजूद पुलिस अफसरों ने हमलावर को तुरंत काबू में कर लिया और उससे पूछताछ में कई अहम बातों का पता चला है।

तेत्सुया यामागामी नाम का यह हमलावर नारा शहर का ही रहने वाला है और उसकी उम्र 41 साल है। वह जापान की मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स में रह चुका है और वारदात को अंजाम देते वक्त वह शिंजो आबे के पीछे की तरफ 10 फीट दूर खड़ा था।

जापानी मीडिया की खबरों के मुताबिक, 2 गोलियां चलाने के बाद हमलावर ने भागने की कोशिश नहीं की। पुलिस और तमाम एजेंसियां उससे लगातार पूछताछ में जुटी हुई हैं। 

हमले के बाद शिंजो आबे धड़ाम से जमीन पर गिर पड़े और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन उनकी जान नहीं बच सकी। 

सबसे लंबे वक्त तक जापान के प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे के निधन पर भारत के अलावा दुनिया के तमाम देशों के राजनेताओं ने गहरा दुख जताया है। शिंजो आबे जापान में काफी लोकप्रिय थे और उन्हें देश की आर्थिक तरक्की और आर्थिक सुधारों का श्रेय दिया जाता है। 

खुद तैयार की बंदूक

पुलिस से हुई पूछताछ में पता चला है कि हमलावर पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे से नाराज था और उनकी हत्या करना चाहता था। यह भी जानकारी सामने आई है कि उसने जिस बंदूक से वारदात को अंजाम दिया वह उसने खुद ही तैयार की थी। उसके खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया गया है। 

खबरों के मुताबिक, हमलावर ने पुलिस को बताया है कि उसने शिंजो आबे की हत्या करने के इरादे से ही उन्हें निशाना बनाया। 

निश्चित रूप से शिंजो आबे की मौत जापान में उनके चाहने वालों के लिए बहुत बड़ा झटका लगा है।