इज़राइल बोला- हमास बिखरने की कगार पर; जानें, अमेरिका ने क्या चेताया

03:30 pm Dec 12, 2023 | सत्य ब्यूरो

इज़राइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दावा किया है कि उत्तरी ग़ज़ा में फिलिस्तीनी समूह हमास की बटालियनें 'नष्ट होने की कगार पर हैं।' उन्होंने दावा किया कि हमास के कई सदस्य आत्मसमर्पण कर रहे हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इज़राइल को चेतावनी दी है कि हमास के खिलाफ हमले को लेकर उसे सावधान रहना चाहिए नहीं तो पूरी दुनिया की जनता की राय रातोंरात बदल सकती है। 

पिछले कुछ दिनों में ग़ज़ा पर इजराइली बमबारी और जमीनी हमले में सैकड़ों नागरिक मारे गए हैं। इजराइली सेना ने ग़ज़ा में हमास को हराने के लिए महीनों या उससे अधिक समय तक लड़ने की अपनी तैयारी की बात दोहराई है।

इसी बीच जो बाइडेन ने इज़राइल को आगाह किया है। व्हाइट हाउस में यहूदी त्योहार में बाइडेन ने कहा कि वह हमेशा इज़राइल के नेताओं और सरकारी नीतियों से सहमत नहीं होते हैं, लेकिन उन्होंने कहा, 'अगर इज़राइल नहीं होता, तो दुनिया में एक भी यहूदी सुरक्षित नहीं होता।'

बाइडेन ने युद्ध के लिए अमेरिकी समर्थन के बारे में कहा, 'हमास से छुटकारा पाने तक हम सैन्य सहायता देना जारी रखेंगे, लेकिन हमें सावधान रहना होगा...। पूरी दुनिया, जनता की राय रातोंरात बदल सकती है। हम ऐसा नहीं होने दे सकते।' अमेरिकी राष्ट्रपति की यह टिप्पणी तब आई जब उनका प्रशासन नए इजराइली पैकेज के लिए दबाव बना रहा है।

इजराइल ग़ज़ा में हवाई हमले और जमीनी हमले कर रहा है जिसका उद्देश्य हमास को खत्म करना है। इज़राइल का ग़ज़ा पर यह हमला तब हुआ जब हमास ने सीमा पार हमला करके 1,200 लोगों को मार डाला था और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था। इसके बाद इज़राइल के हमले में अब तक हज़ारों लोग मारे गए हैं।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार इजराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि हाल के दिनों में सैकड़ों हमास के लड़ाकों ने इजराइली सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह घटनाक्रम दिखाता है कि फ़िलिस्तीनी समूह ख़त्म होने की कगार पर है। गैलेंट ने कहा, 'हमने जबालिया और शेजैया में हमास के आखिरी गढ़ों को घेर लिया है, जो बटालियनें अजेय मानी जाती थीं, जो वर्षों से हमसे लड़ने के लिए तैयार थीं, वे खत्म होने की कगार पर हैं।'

इसी बीच इज़राइल ने घोषणा की है कि वे ग़ज़ा पट्टी में प्रवेश करने वाले कार्गो के लिए दूसरा क्रॉसिंग खोल रहे हैं, जिससे घिरे क्षेत्र के लिए मानवीय सहायता बढ़ जाएगी। इज़राइली सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि ग़ज़ा जाने वाले सामानों के निरीक्षण के लिए केरेम शालोम क्रॉसिंग मंगलवार को खुलेगी। फ़िलहाल, इज़राइल का नित्ज़ाना क्रॉसिंग संचालन में एकमात्र निरीक्षण बिंदु है।