इजराइल-हमास युद्धः ईरान ने चीन से बात की, फ्रांस की वित्त मंत्री लेबनान में

03:34 pm Oct 16, 2023 | सत्य ब्यूरो

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने ग़ज़ा पट्टी में चल रहे नरसंहार को खत्म करने के लिए चीन से हस्तक्षेप का आह्वान किया है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ रविवार को एक फोन कॉल में, अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि फिलिस्तीन में चल रहे संघर्ष के बीच संयुक्त राष्ट्र को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के संबंध में अपनी जिम्मेदारियों को संभालने की जरूरत है।

हालांकि, आधिकारिक आईआरएनए (इरना) समाचार एजेंसी ने कहा कि ईरानी विदेश मंत्री ने चीन से इजराइली शासन को ग़ज़ा में नागरिकों पर हमला करने से रोकने के लिए अपनी राजनयिक क्षमता का उपयोग करने के लिए कहा।

हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और वांग के बीच फोन कॉल ईरान के विदेश मंत्री के इराक, सीरिया, लेबनान और कतर के दौरे से लौटने के ठीक बाद हुई। अब्दुल्लाहियन ने अपने क्षेत्रीय दौरे के दौरान इजराइल विरोधी प्रतिरोध समूहों के नेताओं से बेरूत में मुलाकात के बाद कहा कि अगर इजराइल ने फिलिस्तीनियों के खिलाफ अपनी आक्रामकता बंद नहीं की तो गाजा में संघर्ष अन्य क्षेत्रों और देशों में फैल जाएगा। ईरान ने यह भी कहा कि अगर ग़ज़ा में इजराइली सेना प्रवेश करती है तो उस क्षेत्र में सक्रिय हमारे सहयोगी (हिजबुल्लाह) इजराइल को जवाब देने में जरा भी संकोच नहीं करेंगे। कहा जा रहा है कि ईरान की इस सीधी धमकी के बाद अमेरिका मामूली नरम पड़ता दिखाई दे रहा है।

फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना लेबनान जाने से पहले रविवार को इजराइल में उन फ्रांसीसी-इजराइली नागरिकों से मुलाकात की जिनके रिश्तेदार हमास के हमले के बाद से लापता हैं। कोलोना सोमवार को बेरूत में लेबनानी नेताओं से मुलाकात कर सकती हैं। उनका दौरा भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रहे प्रयासों का नतीजा है।

फ़्रांस ने इज़राइल के उत्तरी मोर्चे पर तनाव को रोकने के प्रयास में लेबनानी नेताओं के साथ अपने संपर्क बढ़ा दिए हैं। पत्रकारों के साथ एक ब्रीफिंग में, एक वरिष्ठ फ्रांसीसी राजनयिक सूत्र ने कहा कि फ्रांस इजराइल-लेबनान सीमा पर तनाव को "बेहद चिंताजनक" मानता है और ईरान और हिजबुल्लाह से "क्षेत्र में दूसरे मोर्चे को रोकने के लिए अनिवार्य रूप से संयम दिखाने" का आह्वान किया।"

और बाकी देश क्या कर रहे हैं

  • अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मध्य पूर्व (मिडिल ईस्ट) क्षेत्र में कई दिनों का कूटनीति दौरा करने के बाद "आगे के रास्ते के बारे में" बात करने के लिए इज़राइल लौट आए हैं।
  • जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला बर्लिन में जर्मन राष्ट्रपति से मुलाकात करने वाले हैं।

  • ग़ज़ा में युद्धविराम के लिए एक मसौदा प्रस्ताव प्रसारित करने के बाद रूस ने बहस और वोट के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक का अनुरोध किया है।
  • जापान भी मौजूदा संघर्ष के समाधान में मध्यस्थता के लिए मिडिल ईस्ट में एक विशेष दूत भेज रहा है।
  • 56 मुस्लिम देशों के संगठन ओआईसी की 18 अक्टूबर को जेद्दा बैठक के लिए सऊदी अरब ने संपर्क करना शुरू कर दिया है। यह बैठक बुलाने की मांग ईरान ने की थी। ओआईसी का अध्यक्ष इस समय सऊदी अरब है।

मलेशिया के पीएम अनवर इब्राहिम का कहना है कि वह फिलिस्तीनी लड़ाके हमास की निंदा करने के पश्चिमी दबाव से सहमत नहीं हैं। अनवर ने मलेशिया की संसद को बताया कि मलेशिया का नीतिगत तौर पर हमास के साथ रिश्ता है और यह जारी रहेगा।


आज कहां-कहां प्रदर्शन

इजराइल के खिलाफ युद्ध अपराध का आरोप लगाते हुए दुनिया के तमाम देशों में प्रदर्शनों का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहेगा। मुस्लिम देशों के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, जर्मनी, कनाडा में इजराइल के खिलाफ प्रचंड प्रदर्शन हुए हैं। 
  • युद्ध विराम की मांग को लेकर व्हाइट हाउस के बाहर इफ नॉट नाउ समूह ने सोमवार को विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है।
  • आर्थिक स्वतंत्रता सेनानी समूह ने दक्षिण अफ्रीका में इज़राइल के दूतावास पर एक एकजुटता रैली बुलाई है।
  • फिलीस्तीनियों के समर्थन में एकजुटता रैली ट्यूनिस में होने जा रही है।

ताजा हालात

ग़ज़ा के ताजा हालात बदतर बने हुए हैं। राहत और बचावकर्मियों का कहना है कि इजराइली हवाई हमलों से नष्ट हुई ग़ज़ा की इमारतों के मलबे में 1,000 से अधिक फिलिस्तीनी लापता हैं। यूएन  ने चेतावनी दी है कि ग़ज़ा अस्पतालों का ईंधन का आखिरी भंडार शायद कुछ घंटों में खत्म हो जाएगा। इजराइल के तमाम मंत्री ग़ज़ा में किसी भी तरह की राहत सामग्री भेजे जाने का विरोध कर रहे हैं।

सैकड़ों लोग रफ़ा क्रॉसिंग पर जमा हो गए हैं, इस उम्मीद में कि इसे खोला जाएगा। वे ग़ज़ा पट्टी छोड़ने को तैयार हैं। विदेशी और दोहरी नागरिक रखने वाले अपनी सरकारों से निकासी व्यवस्था की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जॉर्डन और तुर्की द्वारा भेजी गई मानवीय सहायता रफ़ा क्रॉसिंग पर अटकी हुई है और प्रवेश के लिए  इजराइली मंजूरी का इंतजार कर रही है।