रूस में एयरपोर्ट पर इजराइली फ्लाइट की तलाश में भीड़ का हमला

10:01 am Oct 30, 2023 | सत्य ब्यूरो

इजराइल से आने वाली एक फ्लाइट में सवार यहूदी यात्रियों से भिड़ने की कोशिश में रविवार शाम को सैकड़ों लोगों ने रूस के दागेस्तान क्षेत्र के मुख्य हवाई अड्डे और लैंडिंग फील्ड पर धावा बोल दिया। गजा में इजराइल और हमास के बीच युद्ध के बीच हुई यह घटना बहुत गंभीर है। इजराइल ने अपने नागरिकों को सुरक्षा चेतावनी जारी की है। गजा में बच्चों की हत्या को लेकर रूस में नाराजगी बढ़ रही है। रूस में जगह-जगह प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

रूस के रशिया टुडे और इज़वेस्टिया मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो के अनुसार, प्रदर्शनकारियों में से कई ने "अल्लाह-ओ-अकबर" (ईश्वर सबसे महान है) के नारे लगाए, दरवाजे और तमाम अवरोधकों को तोड़ दिया, कुछ रनवे पर दौड़ते नजर आए।

एक वीडियो में दिख रहा है कि इजराइल से आई फ्लाइट के उतरने के बाद भीड़ विमान के पास आने लगी। एक वीडियो में कुछ लोग यात्रियों पर चिल्ला रहे थे। वीडियो में एक प्रदर्शनकारी को तख्ती लिए देखा जा सकता है जिस पर लिखा है, "दागेस्तान में बच्चों के हत्यारों के लिए कोई जगह नहीं है।" अन्य वीडियो में हवाई अड्डे के टर्मिनल के अंदर भीड़ को दरवाजे तोड़ने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है। हालांकि स्टाफ के लोगों ने उन्हें रोकने की कोशिश की।

एक यात्री ने रूस केंद्रित टेलीग्राम चैनल कार्मेल न्यूज को बताया- “हवाई अड्डे पर सैकड़ों लोग थे। लगभग 50 लोग हवाई जहाज़ के पास आये और यात्रियों से पूछा कि क्या वे यहूदी हैं। मैंने कहा नहीं। मैं रूसी हूं। वे मेरा पासपोर्ट देखना चाहते थे। मेरे पास रूसी पासपोर्ट था। वे वहीं घूमते रहे और फिर वापस आ गए।''

कार्मेल न्यूज पर इस कार्यक्रम को कवर करने वाले रूसी भाषी इजराइली एलेक्स बेंडरस्की के अनुसार, घटना में किसी भी यात्री को चोट नहीं आई। कार्मेल न्यूज़ के अनुसार, विमान में दागिस्तानी बच्चे सवार थे जिनका इज़राइल में इलाज हुआ था।

अन्य मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि भीड़ में से कई लोगों के पास फ़िलिस्तीनी झंडे थे। वे एक आह्वान पर रूसी एयरलाइन रेड विंग्स की फ्लाइट में यहूदी यात्रियों को खोजने के लिए वहां आए थे। टेलीग्राम चैनलों पर प्रसारि संदेशों में लोगों से से "गजा का बदला लेने" का आह्वान किया गया था। उस आह्वान का असर था कि सैकड़ों लोग दागेस्तान एयरपोर्ट पर जा पहुंचे।

वेबसाइट फ़्लाइट राडार ने बताया कि तेल अवीव से रेड विंग्स की एक उड़ान शाम 7:00 बजे मखाचकाला एयरपोर्ट पर उतरी थी। स्वतंत्र रूसी मीडिया आउटलेट सोता ने कहा कि यह एक ट्रांजिट उड़ान थी जो दो घंटे बाद मास्को के लिए फिर से उड़ान भरने वाली थी।

दागेस्तान रूस में एक मुस्लिम-बहुल राज्य है। यहां यहूदी समुदाय बहुत कम संख्या में है जो ज्यादातर अजरबैजान की सीमा के पास डर्बेंट में रहता है। इजराइलियों को अक्सर उनके खिलाफ हमले के डर से दागेस्तानी सीमा क्रॉसिंग पर सामान्य यात्री आबादी से अलग रखा जाता है।

एक बयान में, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने रविवार शाम को कहा कि "इजराइल को उम्मीद है कि रूसी अधिकारी सभी इजराइली नागरिकों और सभी यहूदियों की रक्षा करेंगे, और दंगाइयों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करेंगे और यहूदियों और इजराइलियों के खिलाफ हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।"