इज़राइल से युद्धविराम पर समझौते के करीब- हमास; बाइडेन का भी इशारा

10:43 am Nov 21, 2023 | सत्य ब्यूरो

इज़राइल और हमास के बीच वार्ता को लेकर आ रही रिपोर्टों के बीच अब संघर्षविराम समझौते के क़रीब पहुँचने का दावा किया गया है। हमास के ही एक प्रमुख नेता ने इसकी घोषणा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इसके संकेत दिए हैं।

टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार हमास पोलित ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानियेह का दावा है कि ग़ज़ा में युद्ध के बीच इजराइल और हमास युद्धविराम पर एक समझौते के क़रीब हैं। टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक बयान में दोहा में रहने वाले हनीयेह का कहना है कि हमास ने कतर और अन्य मध्यस्थों को अपनी प्रतिक्रिया दी है। हालाँकि, उन्होंने इस बारे में आगे विस्तार से नहीं बताया कि आख़िर यह समझौता किस तरह का है। उसमें बंधकों को लेकर भी ज़्यादा जानकारी नहीं दी गई है। 

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बार फिर हमास के 7 अक्टूबर के हमले के दौरान बंदी बनाए गए क़रीब 239 बंधकों की रिहाई के लिए इज़राइल और हमास के बीच समझौते में प्रगति का संकेत दिया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बंधक समझौते के बारे में कहा कि अब हम पहले की तुलना में अधिक करीब हैं। कहा गया है कि क़तर की मध्यस्थता से समझौते की बातचीत चल रही है। 

प्रस्तावित सौदे में तीन दिवसीय युद्धविराम के लिए 50 बंधकों की अदला-बदली शामिल है, जिससे ग़ज़ा के नागरिकों तक अधिक आपातकालीन सहायता पहुंच सकेगी। इससे पहले आई ऐसे सौदे की ख़बरों को खारिज कर दिया गया था। व्हाइट हाउस और इजराइली अधिकारियों ने पहले अटकलों के बीच अंतिम सौदे के दावों का खंडन किया था, हालांकि अब उन्होंने प्रगति का संकेत दिया है। दो दिन पहले ही वाशिंगटन पोस्ट ने रिपोर्ट में कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका, इज़राइल और हमास के बीच अस्थायी समझौता हुआ है। तब रिपोर्ट में कहा गया था कि यह समझौता पाँच दिनों के संघर्षविराम के बदले में ग़ज़ा में बंधक बनाए गए दर्जनों महिलाओं और बच्चों को मुक्त करने के लिए है।

जबकि इज़राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने क़रीब हफ़्ते भर पहले ही कहा था कि ग़ज़ा में हमास द्वारा रखे गए सैकड़ों बंधकों में से कुछ को रिहा करने के लिए एक संभावित समझौता हो सकता है। तब संभावित योजना के विफल होने के डर से उसके बारे में उन्होंने और जानकारी देने से इनकार कर दिया था। 

यह साफ़ नहीं है कि सौदे में क्या बात हुई है और ग़ज़ा में बंदी बनाए गए 239 लोगों में से कितने लोगों को समझौते के तहत रिहा किया जाएगा।

इजराइली शहरों पर हमास के हमलों में 1,200 लोगों की मौत के बाद हमास ने दर्जनों महिलाओं और बच्चों सहित 239 लोगों को बंधक बना लिया था। जबकि इज़राइल ने हमलों के जवाब में ग़ज़ा पर क्रूर हमला किया है, बंधकों का भाग्य अधर में लटका हुआ है।

बता दें कि ग़ज़ा की हमास द्वारा संचालित सरकार के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद से कम से कम 5,600 बच्चों और 3,550 महिलाओं सहित 13,300 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने युद्ध मंत्रिमंडल के सदस्यों और दक्षिणी इजराइल में 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास द्वारा बंधक बनाए गए लगभग 239 लोगों के रिश्तेदारों से मुलाकात की। यह बैठक सोमवार शाम को तेल अवीव स्थित किरया सैन्य अड्डे पर आयोजित की गई थी।

सोमवार को इजराइली संसद की समिति की बैठक के दौरान एक गरमागरम बहस हुई थी। ग़ज़ा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों के परिवारवालों ने हंगामा किया। कुछ इज़राइली बंधकों के परिवार के सदस्यों ने कहा कि वे सोमवार शाम को सरकार से मिलने के बाद बहुत निराश थे। इन परिवारों को डर है कि इस तरह के उपायों पर चर्चा करने से बंधकों की सुरक्षा ख़तरे में पड़ सकती है।