हमास-इज़राइल युद्ध: ''1500 शव मिले, ग़ज़ा की संसद, मंत्री हमारे वैध टारगेट''

09:08 am Oct 11, 2023 | सत्य ब्यूरो

ग़ज़ा में इजराइली एयरफोर्स का हमला लगातार जारी है। तमाम रिहायशी इलाके मलबे में बदल गए हैं। ग़ज़ा में करीब 1600 लोग इजराइली बमबारी में मारे जा चुके हैं। मंगलवार को इजराइली प्रधानमंत्री के जुमले रह-रह कर सामने आए। उन्होंने कहा है कि इसकी शुरुआत हमने नहीं की थी, लेकिन इसका अंत हम करेंगे। ग़ज़ा की घेरेबंदी करने और वहां की जनता का दाना-पानी बंद करने पर उन्होंने कहा कि अभी तो यह शुरुआत है। नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश ऐसी कीमत चुकाएगा जिसे "आने वाले दशकों तक हमास और इज़राइल के अन्य दुश्मन याद रखेंगे।"

ग़ज़ा के एक हिस्से में प्रशासन चलाने वाले और फिलिस्तीन सरकार में भागीदार हमास ने शनिवार सुबह अचानक ही इजराइल पर हमला किया था। दुनियाभर में मोस्साद को बहुत जबरदस्त खुफिया एजेंसी माना जाता है लेकिन इजराइल की सारी खुफिया निगरानी शनिवार को फेल हो गई थी। हमास को यूएन, इजराइल, अमेरिका और उसके तमाम मित्र देशों ने आतंकी संगठन घोषित कर रखा है लेकिन फिलिस्तानी लोगों के लिए हमास उनकी सुरक्षा की लाइफलाइन है। 

इस युद्ध में मंगलवार तक 1600 लोगों की जान जा चुकी है। इसमें ग़ज़ा में मरने वालों की तादाद ज्यादा है। इजराइल की ओर से मीडिया और सोशल मीडिया पर सूचनाओं की भरमार है। लेकिन अल जजीरा के रिपोर्टर ग़ज़ा से खबरें दे रहे हैं। हमारी इस रिपोर्ट का आधार इजराइल द्वारा परोसी जा रही सूचना और अल जजीरा से प्राप्त इनपुट हैं। 

  • इजराइल ने मंगलवार को ताजा बयान में कहा है कि ग़ज़ा की संसद, मंत्री, नेता और जनता हमारे वैध टारगेट हैं। हमास की कीमत सभी को चुकानी पड़ेगी। इजराइल ने यह भी कहा कि हमारी सीमा में हमास से जुड़े लोगों के 1500 शव पाए गए हैं। ग़ज़ा में तबाही का मंजर चारों तरफ है। मरने वालों की तादाद बढ़ती जा रही है। अभी तक 1600 लोग इस युद्ध में मारे जा चुके हैं। हमास के हमले में 900 इजराइली मारे जा चुके हैं। उसमें कुछ विदेशी नागरिक भी हैं। अगर इजराइल का दावा सच है कि 1500 शव वहां मिले हैं तो उस हिसाब से दोनों तरफ मरने वालों की तादाद 3000 से ऊपर पहुंच गई है।

  • ग़ज़ा पट्टी में दो फिलिस्तीनी पत्रकारों के मारे जाने की खबर है।

  • ग़ज़ा पर इजराइल हवाई हमले सोमवार से लगातार जारी है। जबलिया, खान यूनुस जैसे इलाके मलबे में तब्दील हो गए हैं। जबलिया रिफ्यूजी कैंप भी बमबारी में तबाह हो गया है। तमाम लोग अपने परिजनों के शव मलबों में तलाशते नजर आए।

  • हमास के नेता अबू उबैदा ने कहा है कि अगर ग़ज़ा पट्टी में बमबारी जारी रही तो हम इजराइली बंधकों को एक-एक कर मार देंगे। हमारे पास और कोई रास्ता नहीं है। 

यह ग्राफिक इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने जारी किया है।

  • फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों में "फौरन मेडिकल सहायता पहुंचाने के लिए एक सुरक्षित कॉरिडोर" खोलने का आह्वान किया है। अस्पताल मृतकों और घायलों से भरे हुए हैं। इजराइली फोर्स ने रात भर खान यूनिस शहर के पूर्व में चार एम्बुलेंसों को निशाना बनाया था। बेत हनून शहर पर बमबारी के बाद शहर का एकमात्र अस्पताल तबाह हो गया है। बिजली न होने से बीमार और घायलों के जीवन को खतरा है। 

  • इजराइल में थाईलैंड के नागरिकों के मारे जाने की तादाद 18 हो गई है। इजराइली मीडिया का कहना है कि 10 पुरुष और एक महिला सहित 11 थाई नागरिक अभी भी हमास के पास बंधक हैं। अधिकारियों के हवाले से यह भी कहा गया है कि संघर्ष के कारण 3,000 से अधिक थाई नागरिक घर लौटने के लिए कह रहे हैं।