G20: दिल्ली में शी जिनपिंग की गैरमौजूदगी पर बाइडेन 'निराश'

09:39 am Sep 04, 2023 | सत्य ब्यूरो

रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को कहा कि वह निराश हैं कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत नहीं कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि वह "उनसे मिलने जा रहे हैं।" बाइडेन ने डेलावेयर में इस टिप्पणी को आगे न बढ़ाते हुए पत्रकारों से बातचीत में बस यही एक लाइन कही।

20 देशों के समूह का शिखर सम्मेलन 7-10 सितंबर तक भारत की राजधानी दिल्ली में होने जा रहा है। बाइडेन इस सम्मेलन में जा रहे हैं। भारत की यात्रा के बाद बाइडेन वियतनाम की यात्रा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति एशिया में अमेरिकी संबंधों को मजबूत करना चाहता है।

सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि शी के शिखर सम्मेलन में शामिल न होने की संभावना है और चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के नई दिल्ली में बैठक में बीजिंग का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है।

बाइडेन से यह पूछे जाने पर कि क्या वो अपनी यात्रा के लिए उत्सुक हैं, बिडेन ने कहा, "हां, मैं हूं।" बिडेन ने कहा, "मैं थोड़ा और समन्वय चाहता हूं। मुझे लगता है कि वे दोनों (भारत और वियतनाम) संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बहुत करीबी संबंध चाहते हैं और संबंधों को मजबूत बनाने में यह बहुत मददगार हो सकता है।"

बहरहाल, शी जिनपिंग के भारत आने की स्थिति में अमेरिकी राष्ट्रपति और चीनी राष्ट्रपति की मुलाकात नवंबर में मुमकिन है। अमेरिका नवंबर में सैन फ्रांसिस्को में APEC सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है। बाइडन और शी ने आखिरी बार नवंबर 2022 में इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर बात की थी, लेकिन उसके बाद एक कथित चीनी जासूसी गुब्बारा अमेरिका में चला गया तो दोनों देशों के बीच माहौल गरमा उठा था। तब से दोनों की मुलाकात भी नहीं हुई है।

दोनों देशों के बीच ताइवान से जुड़े कई मुद्दों पर बुनियादी असहमति है। अमेरिकी सांसदों के ताइवान दौरे और ताइवान के राष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा से चीन काफी खफा है। इसके बाद अमेरिका ने चीन के सेमीकंडक्टर निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। क्यूबा में चीनी निगरानी के बारे में अमेरिका ने रिपोर्ट मांगी। इन सारे घटनाक्रमों से चीन-अमेरिका संबंध बहुत मधुर नहीं हैं।

हालांकि अमेरिका ने संबंधों को सुधारने की दिशा में कदम बढ़ाया है। हाल के महीनों में कई उच्च-स्तरीय बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों ने संबंधों में सुधार पर जोर देते हुए चीन की यात्रा की है, जिनमें राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन, ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन, क्लाइमेट एम्बैसडर जॉन केरी और वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो शामिल हैं।