पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट सस्पेंड होने पर क्या बोले एलन मस्क?

10:39 am Dec 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने गुरुवार को कई दिग्गज संस्थानों के पत्रकारों के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया। इन पत्रकारों में न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन, द इंडिपेंडेंट और वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार शामिल हैं। न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इन पत्रकारों को ट्विटर पर अकाउंट सस्पेंडेड का नोटिस दिख रहा है। 

अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि इन संस्थानों के पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट को क्यों सस्पेंड किया गया है। 

इस बारे में पूछे जाने पर एलन मस्क ने कहा है कि दिन भर उनकी आलोचना करने में कोई परेशानी नहीं है लेकिन उनकी रियल टाइम लोकेशन के बारे में पता लगाना और उनके परिवार को खतरे में डालना ठीक नहीं है। 

एलन मस्क ने कहा है कि पत्रकारों पर भी वही नियम लागू होते हैं जो बाकी अन्य लोगों पर होते हैं। 

टाइम्स के रिपोर्टर रेयान मैक (@rmac18), पोस्ट रिपोर्टर ड्रू हारवेल (@drewharwell), सीएनएन के रिपोर्टर डॉनी ओ'सुलिवन (@donie) और Mashable के रिपोर्टर मैट बाइंडर @MattBinder के खातों को सस्पेंड किया गया है। अमेरिकी सरकार की नीतियों और राजनीति को कवर करने वाले द इंडिपेंडेंट के पत्रकार आरून रूपर (@atrupar) का अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया गया है। 

सोशल मीडिया कंपनी मास्टोडन (@joinmastodon) के आधिकारिक अकाउंट को भी सस्पेंड किया गया है। मास्टोडन ट्विटर के विकल्प के रूप में उभरा है।  

प्राइवेसी रूल्स में बदलाव

गुरूवार को जब एलोन जेट के अकाउंट को सस्पेंड किया गया था तो मस्क ने कहा था कि टि्वटर अपने प्लेटफार्म के यूजर्स को उनके प्राइवेट जेट को ट्रैक करने के बारे में अपनी बात रखने की आजादी देता है। लेकिन जब इस अकाउंट को चलाने वाले जैक स्वीनी ने मस्क और उनके साथियों का पीछा करना शुरू किया तो इसके बाद ट्विटर ने अपने प्राइवेसी रूल्स में बदलाव किया था और कहा था कि प्राइवेट इंफॉर्मेशन पॉलिसी ट्विटर के यूजर्स को किसी की भी लाइव लोकेशन को शेयर करने से रोकती है। 

एलन मस्क ने इस साल अक्टूबर में ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था और बीते दिनों में उन्होंने इसमें कई बदलाव किए हैं। मस्क ने ट्विटर को खरीदने से पहले अभिव्यक्ति की आजादी का खुलकर समर्थन किया था। 

रॉयटर्स के मुताबिक, द न्यूयॉर्क टाइम्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि उनके अखबार के रेयान मैक सहित कई प्रमुख पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट्स को सस्पेंड किया जाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। न तो टाइम्स और न ही रेयान को इस बारे में कोई स्पष्टीकरण मिला है कि ऐसा क्यों किया गया। उन्होंने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि सभी पत्रकारों के अकाउंट्स बहाल कर दिए जाएंगे और ट्विटर इस कार्रवाई के लिए कोई स्पष्टीकरण देगा।