एलोन मस्क इफेक्टः ट्विटर पर जनरल मोटर्स ने विज्ञापन रोके

02:15 pm Oct 29, 2022 | सत्य ब्यूरो

ट्विटर पर एलोन मस्क का कब्जा होने के कई साइड इफेक्ट सामने आ रहे हैं। जनरल मोटर्स ने कहा है कि वो ट्विटर पर अपने विज्ञापनों को रोकने जा रहा है। मस्क टेस्ला कंपनी के मालिक हैं और जनरल मोटर्स उनकी प्रतिद्वंदी कंपनी है। सीएनबीसी के अलावा तमाम अमेरिकी मीडिया ने इस खबर की पुष्टि की है।

सीएनबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि डेट्रॉइट स्थित ऑटोमेकर जनरल मोटर्स ने कहा कि वह ट्विटर पर अपने विज्ञापन को "रोक" रहा है क्योंकि ट्विटर अब नए दिशा निर्देशों के तहत काम करेगा तो हमें भी उसके मूल्यांकन की जरूरत है। वह अपने ग्राहकों से बातचीत के लिए ट्विटर के मंच का इस्तेमाल करना जारी रखेगा लेकिन विज्ञापन के लिए अब भुगतान नहीं करेगा।

जनरल मोटर्स ने इस संबंध में सीएनबीसी को एक ईमेल भेजकर यह जानकारी दी है। जनरल मोटर्स ने कहा कि ट्विटर मीडिया प्लेटफॉर्म में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। हमने अपने विज्ञापनों को अस्थायी रूप से रोक दिया है। यह व्यापार की एक सामान्य प्रक्रिया है।

सीईओ मैरी बारा के नेतृत्व में काम करने वाली जनरल मोटर्स ही वो कंपनी है, जिसने बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में टेस्ला को चुनौती दी थी। जनरल मोटर्स ने भी बेहतर मुकाबले के लिए अरबों डॉलर खर्च करने की घोषणा की थी।

इस बीच फोर्ड मोटर के प्रवक्ता ने सीएनबीसी को बताया कि वो वर्तमान में ट्विटर पर विज्ञापन नहीं दे रहा है। एलोन मस्क के ट्विटर अधिग्रहण से पहले से ही वो ऐसा कर रहा था। फोर्ड ने कहा, हम ट्विटर के नए मालिक के बाद की स्थिति का मूल्यांकन करना जारी रखेंगे।

हालाँकि, फोर्ड के सीईओ जिम फ़ार्ले ने यह नहीं बताया कि फोर्ड ने ट्विटर पर विज्ञापन के लिए आखिरी बार कब भुगतान किया था। बहरहाल, फोर्ड ट्विटर पर अपने ग्राहकों के साथ जुड़ना जारी रखे हुए है। 

रिवियन सहित अन्य ऑटो कंपनियों ने इन सवालों का तुरंत जवाब नहीं दिया कि क्या वे मस्क के ट्विटर अधिग्रहण के बाद विज्ञापन को निलंबित करने या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग बंद करने की योजना बना रहे हैं। इलेक्ट्रिक ट्रक निर्माता निकोलाई ने कहा कि इस संबंध में कुछ भी बदलने की उसकी कोई योजना नहीं है।

बहरहाल, मस्क के अधिग्रहण से काफी हलचल है। मस्क का कहना है कि वो भाषा को मुक्त रखे जाने के पक्ष में हैं। इसी के साथ उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खाते को बहाल करने की घोषणा की है। ट्रंप को 6 जनवरी, 2021 को उनके ट्वीट्स के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था।

मस्क ने शुक्रवार को कहा कि वह "कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल" की योजना बना रहे हैं। मस्क ने इस सप्ताह विज्ञापनदाताओं को दिए एक बयान में यह भी कहा कि वह ट्विटर को सभी के लिए मुक्त नर्क बनने नहीं दे सकते।

ईवी स्टार्टअप फिस्कर के सीईओ हेनरिक फिस्कर ने इस साल की शुरुआत में अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट कर दिया जब ट्विटर के बोर्ड ने मस्क की कंपनी को खरीदने और इसे निजी लेने की बोली को स्वीकार कर लिया।