मस्क ने ट्विटर की डील से पीछे खींचे हाथ, मुक़दमे का करेंगे सामना!

08:02 am Jul 09, 2022 | सत्य ब्यूरो

मशहूर कारोबारी एलन मस्क ने शुक्रवार को एलान किया है कि अब वह ट्विटर को खरीदे जाने की डील को रद्द कर रहे हैं। इसके पीछे उन्होंने वजह यह बताई है कि ट्विटर फेक अकाउंट्स के बारे में जानकारी देने में फेल रहा है। यह डील 44 अरब डॉलर की थी और अप्रैल महीने में इसे लेकर ट्विटर और मस्क के बीच में समझौता हुआ था। 

ट्विटर और एलन मस्क अप्रैल में इस बात के लिए राजी हुए थे कि अगर कोई भी पक्ष डील से पीछे हाथ खींच लेता है तो उसे जुर्माने के रूप में 1 अरब डॉलर देने होंगे। 

ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने कहा है कि कंपनी एलन मस्क के इस डील से पीछे हटने की वजह से उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है। ऐलन मस्क ने इससे पहले भी इस सौदे से पीछे हटने की चेतावनी दी थी। 

अब ट्विटर और मस्क के बीच लंबी कानूनी लड़ाई हो सकती है और इस लड़ाई को जीतने के लिए दोनों ही पक्ष जोर लगाएंगे। लेकिन अगर मस्क ने 1 अरब डॉलर की रकम दे दी तो फिर मामला अदालत में नहीं जाएगा। 

एलन मस्क के वकील ने कहा है कि मस्क ने 2 महीने पहले ही फेक अकाउंट्स को लेकर जानकारी मांगी थी लेकिन ट्विटर ने यह जानकारी नहीं दी। उन्होंने कहा है कि ट्विटर ने मस्क के अनुरोध को दरकिनार कर दिया। वकील का कहना है कि ट्विटर का कारोबार करने के लिए जानकारी होना बहुत जरूरी है और तभी डील की दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है। 

अप्रैल में डील के लिए सहमति बनने के बाद एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा था कि अभिव्यक्ति की आजादी लोकतंत्र की रीढ़ है और ट्विटर ऐसी जगह है जहां पर मानवता से जुड़े मुद्दों पर बहस होती है। हालांकि तब टि्वटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने कहा था कि ट्विटर का भविष्य अंधेरे में है और वह नहीं जानते कि यह प्लेटफॉर्म किस दिशा में जाएगा।

मस्क ने यह भी कहा था कि वे ट्विटर पर एडिट बटन का ऑप्शन भी देंगे। ट्विटर इस पर काम कर रहा है और पहले ब्लू टिक वाले यूजर्स को और बाद में सभी को यह उपलब्ध होगा।

ट्विटर 21 मार्च, 2006 को कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में शुरू हुआ था। मई, 2020 में ट्विटर की कुल कीमत 21.72 अरब डॉलर थी।

साल 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, ट्विटर पर हर मिनट साढ़े तीन लाख ट्वीट किए जाते हैं। ट्विटर पर वर्तमान में 22 करोड़ एक्टिव यूजर हैं। भारत में लगभग ढाई करोड़ यूजर हैं जबकि ब्राजील में लगभग 2 करोड़ लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं। दुनिया भर के देशों की तमाम बड़ी हस्तियां ट्विटर का इस्तेमाल करती हैं।