मॉस्को पर ड्रोन से हमले, कई बिल्डिंग तबाहः मेयर, यूक्रेन ने कहा- हमने नहीं किया

12:02 pm May 30, 2023 | सत्य ब्यूरो

मास्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि ड्रोन ने मंगलवार सुबह रूसी राजधानी पर हमला किया, जिससे कई इमारतों को नुकसान पहुंचा। टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए कई संदेशों के अनुसार, सोबयानिन ने टारगेट किए गए दो अपार्टमेंट ब्लॉकों से निवासियों को निकालने का आदेश दिया। आपातकालीन अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी आरआईए नोवोस्ती को बताया कि दो ड्रोन रिहायशी इमारतों पर गिरे। हताहतों के संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। यूक्रेन ने इस हमले से इनकार किया है। उसने कहा कि रूस पर आज हुए ड्रोन हमले से हमारा संबंध नहीं है।

मॉस्को क्षेत्र के गवर्नर एंड्री वोरोब्योव ने टेलीग्राम पर लिखा कि "कई ड्रोन" को एयर डिफेंस ने मार गिराया क्योंकि वे शहर की ओर उड़ान भर रहे थे। टेलीग्राम चैनल SHOT ने एक असत्यापित वीडियो पोस्ट किया जिसमें कहा गया कि एक ड्रोन को हवा में ही नष्ट कर दिया गया। यह हमला इस महीने की शुरुआत में क्रेमलिन पर यूक्रेन के दो ड्रोनों द्वारा हमला करने के असफल प्रयास के बाद आया है। मॉस्को ने कीव पर पुतिन की हत्या के प्रयास का आरोप लगाया और प्रतिशोध की कसम खाई। हालांकि कीव ने आज के ड्रोन हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार किया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि "हमने पुतिन या मॉस्को पर हमला नहीं किया है।"

क्या इस हमले का संबंध कीव पर हमले से है

तमाम राजनयिक सूत्र इस हमले का संबंध यूक्रेन की राजधानी में एक दिन पहले हुए हमले से जोड़ रहे हैं लेकिन खुद यूक्रेन ने आज के हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है। कीव में दो दिन पहले एक टॉवर ब्लॉक में आग लग गई थी रूस द्वारा यूक्रेन में रात भर कीव और अन्य लक्ष्यों पर बमबारी की गई थी। एक सैन्य टारगेट को हुए नुकसान की बात स्वीकार करते हुए यूक्रेन ने कहा था कि रूस की सेना ने खमेलनित्सकी के पश्चिमी क्षेत्र में एक रनवे को शुरू करने के प्रयासों के तहत अपने कई विमानों से एक्शन किया था। इसमें कम से कम दो लोग मारे गए और आठ घायल हो गए, क्योंकि रूसी गोले पूर्वी यूक्रेन के टोरेत्स्क शहर में गिरे। ज़ेलेंस्की के सहयोगी माईखाइलो पोडोलीक ने अपने देश को भविष्य के "आक्रमण" से बचाने के लिए रूस के अंदर 120 किमी तक के एक असैन्य क्षेत्र को शामिल करने के लिए युद्ध के बाद के किसी भी समझौते का आह्वान किया।