अल क़ायदा ने जारी किया वीडियो, क्या जिंदा है ज़वाहिरी?

10:31 am Dec 24, 2022 | सत्य ब्यूरो

आतंकी संगठन अल क़ायदा ने अपने सरगना अयमान अल ज़वाहिरी का एक वीडियो जारी किया है। आतंकी संगठन ने दावा किया है कि इसमें सुनाई दे रही आवाज अल ज़वाहिरी की है। अल ज़वाहिरी के बारे में कहा गया था कि अगस्त 2022 में एक हमले में अमेरिका ने उसे मार गिराया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने खुद इसका ऐलान किया था। 

इस वीडियो के सामने आने से पहला सवाल यही खड़ा होता है कि क्या ज़वाहिरी जिंदा है?

साल 2020 में भी ज़वाहिरी के बारे में खबर आई थी कि उसकी मौत हो चुकी है लेकिन फिर यह पता चला कि वह जिंदा है। साल 2011 में अल क़ायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन को भी अमेरिका ने मार गिराया था। 

इस वीडियो रिकॉर्डिंग में कोई तारीख नहीं है और इसमें लिखी गई लाइनों से भी यह नहीं पता चलता है कि इस वीडियो को कब बनाया गया है। 

अल क़ायदा ने ज़वाहिरी के उत्तराधिकारी का नाम जारी नहीं किया था। लेकिन सैफ अल-अदेल, को इस पद का शीर्ष दावेदार माना जाता है। सैफ अल-अदेल मिस्र की स्पेशल फोर्स के पूर्व अफसर हैं और अल क़ायदा में भी ऊंचे ओहदे पर हैं। 

हिजाब विवाद में आया था वीडियो 

इस साल अप्रैल में कर्नाटक में चल रहे हिसाब विवाद को लेकर ज़वाहिरी का एक वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में ज़वाहिरी ने भारतीय मुसलमानों से अपील की थी कि वह हिजाब मामले में आवाज उठाएं। 

अल क़ायदा की ओर से जारी किए गए 9 मिनट के वीडियो में ज़वाहिरी ने कर्नाटक में एक कॉलेज की छात्रा मुस्कान खान की तारीफ की थी। उसने मुस्कान को बहन बताया था। मुस्कान वही छात्रा है जिसने हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं की नारेबाजी के जवाब में अल्लाह हू अकबर का नारा लगाया था।

ज़वाहिरी ने अपने वीडियो में उन देशों पर हमला किया था जिन्होंने हिजाब को बैन किया है। ज़वाहिरी ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान और बांग्लादेश पश्चिमी देशों के मददगार हैं।

साल 2019 में ज़वाहिरी ने एक वीडियो जारी कर आतंकवादियों से कहा था कि वे कश्मीर को न भूलें। उसने आतंकवादियों को हुक़्म दिया था कि वे जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना और सरकार पर लगातार हमले करते रहें।